Punjab State Board PSEB 7th Class Science Book Solutions Chapter 13 गति तथा समय Textbook Exercise Questions and Answers.
PSEB Solutions for Class 7 Science Chapter 13 गति तथा समय
PSEB 7th Class Science Guide गति तथा समय Textbook Questions and Answers
1. खाली स्थान भरें :-
(i) किसी वस्तु की सीधी रेखा में गति को ……………………. .
उत्तर-
सरल रेखी
(ii) एक घड़ी का प्रयोग ……………………. मापने के लिए किया जाता है।
उत्तर-
समय
(iii) एक समान गति के लिए तय की गयी दूरी तथा लगे समय में बनाया गया ग्राफ एक ……………………… रेखा है।
उत्तर-
सीधी
(iv) एक साधारण पेंडुलम की गति को …………………… गति कहते हैं।
उत्तर-
दोलन।
2. निम्नलिखित के लिए ठीक या गलत लिखें :-
(i) प्रति इकाई समय में तय की गई दूरी को गति कहते हैं।
उत्तर-
ठीक
(ii) गति की S.I. इकाई Km/s है।
उत्तर-
ग़लत
(iii) पेंडुलम द्वारा एक दोलन के लिए लगाए गए समय को इसका आवर्तकाल कहते हैं।
उत्तर-
ठीक
(iv) चलते हुए वाहनों की गति मापने के लिए प्रयोग किए जाने वाले यंत्र को स्पीडोमीटर कहते हैं।
उत्तर-
ठीक।
3. कॉलमों का मिलान करें :-
उत्तर-
4. बहु वैकल्पिक उत्तरों वाले प्रश्न :-
प्रश्न (i)
निम्नलिखित में से कौन दूरी-समय ग्राफ वस्तु की विराम अवस्था को दर्शाता है ?
उत्तर-
(क) विराम अवस्था में दूरी-समय ग्राफ X-अक्ष (समय अक्ष) के समानांतर एक सीधी रेखा होती है।
प्रश्न (ii)
निम्नलिखित में कौन-सा समीकरण गति पता करने के लिए ठीक संबंध दर्शाता है ?
(क) गति = दूरी × समय ।
(ख) गति = दूरी/समय
(ग) गति = समय/दूरी ।
(घ) गति = 1/दूरी × समय
उत्तर-
(ख) चाल = दूरी/समय।
प्रश्न (iii)
यह ………………………. गति की उदाहरण है।
(क) सरल रेखीय गति
(ख) दोलन गति
(ग) आवर्ती गति
(घ) चक्राकार गति।
उत्तर-
(ग) आवर्ती गति।
प्रश्न (iv)
एक कार 40 किमी/घंटा की गति के साथ 15 मिनट के लिए चलती है तथा अगले 15 मिनट के लिए इसकी गति 60 किमी/घंटा हो जाती है । कार द्वारा तय की गई कुल दूरी पता करो ।
(क) 100 किमी
(ख) 25 किमी
(ग) 15 किमी
(घ) 10 किमी
उत्तर-
(ख) 25 किमी
5. अति लघूत्तर प्रश्न :-
प्रश्न (i)
गति की परिभाषा लिखें । इसकी S.I. इकाई क्या है ?
उत्तर-
गति – इकाई समय में तय की गई दूरी को उस वस्तु की गति कहते हैं।
इकाई – गति को मापने की S.I. इकाई मीटर/सैकण्ड (m/s) है।
प्रश्न (ii)
पुराने समय में लोग समय मापने के लिए किन उपकरणों का प्रयोग करते थे ?
उत्तर-
पुराने (प्राचीन) समय में लोग प्राकृतिक घटनाओं द्वारा समय का माप करते थे। समय बीतने में समय मापने के लिए कुछ उपकरणों की खोज की गयी। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं-
- सूर्य घड़ी – सूरज की स्थिति में परिवर्तन के कारण परछायीं की स्थिति में परिवर्तन को सूर्य घड़ी द्वारा मापा जाता
- रेत घड़ी – इस घड़ी में रेत को एक बल्ब से दूसरे बल्ब में एक घंटे बहने का समय मापने के लिए प्रयोग किया जाता है।
- जल घड़ी – एक बर्तन से दूसरे बर्तन में खास समय में जल के बहने की समय मापने के लिए प्रयुक्त किया जाता था।
- पेंडुलम – साधारण पेंडुलम प्रत्येक दोलन के लिए बराबर समय लेता है। इस काल को आवर्तकाल कहते हैं।
प्रश्न (iii)
इनका माप पता करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के नाम लिखें।
(क) चलते हुए वाहनों की गति।
(ख) वाहनों द्वारा तय की गई दूरी।
उत्तर-
(क) चलते वाहन की चाल मापने के लिए उपकरण – स्पीडोमीटर।
(ख) वाहनों द्वारा तय की गई दूरी – ओडोमीटर।
प्रश्न (iv)
ग्राफ क्या होता है ? इसकी किस्मों के नाम लिखें।
उत्तर-
ग्राफ – ग्राफ एक मात्रा की दूसरी मात्रा से तुलना को चित्र रूप में दर्शाता है। एक मात्रा को बदलने से दूसरी मात्रा अपने आप बदल जाती है।
ग्राफ की किस्में/प्रकार-ग्राफ की कई किस्में हैं-
- रेखीय ग्राफ
- छड़ ग्राफ
- पाई चार्ट या चक्कर ग्राफ।
6. लघूत्तर प्रश्न :-
प्रश्न (i)
मंद तथा तेज़ गति में अंतर बताएं। इनके उदाहरण दें।
उत्तर-
मंद गति – यदि कोई वस्तु थोड़ी दूरी तय करने में बहुत लम्बा समय लगाती है तो उसकी गति मंद गति होती है।
उदाहरण – कछुआ तथा घोंघा की गति।
तेज़ गति – यदि कोई वस्तु उसी दूरी को तय करने में कम समय लगाती है तो उसकी गति तेज़ होती है।
उदाहरण – रेसिंग कार तथा चीते की गति।
प्रश्न (ii)
एक समान तथा असमान गतियों में अंतर बताएं। इनके उदाहरण दें।
उत्तर-
समान गति – यदि कोई वस्तु समान समय में समान दूरी तय करती है भले ही कालांतर कितना भी छोटा क्यों न हो, तो उस वस्तु की गति समान गति कहलाती है।
उदाहरण – मान लो एक बस 10 km की दूरी पहले 15 मिनट में तय करती है तथा अगले 15 मिनटों में 10 km की दूरी, फिर इससे अगले 15 मिनटों में भी 10 km की दूरी तय करती है, तो उस बस की गति समान गति होगी।
असमान गति – यदि कोई वस्तु समान समय में समान दूरी न तय करे तो उस वस्तु की गति असमान गति कहलाती है।
उदाहरण – मान लो एक कार सीधी सड़क पर 10 मिनटों में 25 km की दूरी तय करती है तथा अगले 10 मिनटों में 30 km तथा इससे अगले 10 मिनटों में 20 km की दूरी तय करती है, तो उस कार की गति असमान गति होगी।
प्रश्न (iii)
अजय अपने घर से 600 मीटर दूर अपने स्कूल जाता है। यदि उसे अपने घर से पैदल स्कूल तक जाने के लिए 5 मिनट लगते हैं, तो उसकी गति मीटर/सैकण्ड में पता करें।
हल :
अजय के स्कूल की घर से दूरी = 600 मीटर
स्कूल से घर की दूरी तय करने में लगा समय = 5 मिनट
= 300 सैकण्ड
= 2 मी०/सैं०
प्रश्न (iv)
दो स्टेशनों के बीच 216 किलोमीटर की दूरी है। 20 मीटर/सेकंड की गति के साथ चल रही एक रेलगाड़ी कितने घंटे में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचेगी ?
हल :
दो स्टेशनों के बीच दूरी = 216 किलोमीटर
रेलगाड़ी की चाल = 20 मी०/सैं०
= 3 घण्टे उत्तर
प्रश्न (v)
एक साधारण पेंडुलम 20 सैकंड में 50 दोलनें पूरी करता है । इसका आवर्तकाल पता करें ।
हल :
साधारण पेंडुलम के दोलनों की संख्या = 50
50 दोलनों को पूरा करने में लगा समय = 20 सैकण्ड
पेंडुलम का आवर्तकाल = ?
हम जानते हैं कि आवर्तकाल = 1 दोलन को लगा समय
\(\frac{20}{50}\)
= \(\frac{2}{5}\) सैकण्ड
= 0.4 सैकण्ड उत्तर
7. निबंधात्मक प्रश्न :-
प्रश्न (i)
एक साधारण पेंडुलम का आवर्तकाल पता करने की विधि लिखें।
उत्तर-
विधि-चित्र में दिखाए अनुसार लगभग 1 मीटर लम्बें धागे से एक धातु के गोले को बांधकर साधारण पेंडुलम बनाओ। यदि आस-पास कोई पंखा चल रहा हो तो उसे बंद कर दो। जब पेंडुलम को मध्य स्थिति पर विराम अवस्था में आने दो। मध्य स्थिति को फर्श पर चाक से अंकित करो। पेंडुलम का आवर्तकाल मापने के लिए एक विराम घड़ी या मोबाइल ले लो। गोले को एक तरफ ले जाओ। ध्यान रहे कि धागा खींचा होना चाहिए। अब गोले को धीरे से छोड़ दो। जब गोल अंतिम स्थिति पर हो तो विराम घड़ी शुरू कर दो। दोलनों की गिनती करो। पेंडुलम द्वारा 20 दोलनों को पूरा करने के लिए लिया गया समय नोट करो। अपने निरीक्षण को दी हुई सारणी में लिखो। 20 दोलनों के लिए लगे समय को दोलनों की गिनती (20) से भाग करो ताकि जो एक दोलन में लगे समय का पता चल सके। पेंडुलम द्वारा एक दोलन के लिए लगे समय को इसका आवर्तकाल कहते हैं।
इस क्रिया को 3-4 बार दोहराओ तथा नीचे दी गई सारणी में नोट करो ।
निरीक्षण
क्रम संख्या | 20 दोलनों के लिए लगा समय | आवर्तकाल |
1. | ||
2. | ||
3. |
आप देखोगे कि हर बार आवर्तकाल का माप लगभग एक समान होगा।
प्रश्न (ii)
एक कार पहले घंटे में 60 किलोमीटर, दूसरे घंटे में 75 किलोमीटर, तीसरे घंटे में 55 किलोमीटर तथा चौथे घंटे में 50 किलोमीटर दूरी तय करती है। कार की गति के लिए दूरी-समय ग्राफ बनाएं।
(क) पूरे सफर के लिए कार की गति पता करें ।
(ख) पहले घंटे से तीसरे घंटे के बीच कार की गति पता करें ।
हल :
(क) पूरे सफर में तय की गई दूरी = 60 कि०मी० + 75 कि०मी० + 55 कि०मी०
+ 50 कि०मी०
= 240 कि०मी०
कुल लगा समय = 4 घण्टे
= 60 कि०मी०/घण्टा उत्तर
(ख) पहले घण्टे से लेकर तीसरे घण्टे तक तय की गयी दूरी
= 75 कि०मी० + 55 कि०मी०
= 130 मि०मी०
समय = 2 घण्टे
पहले घण्टे से तीसरे घण्टे तक कार की चाल =
= 65 कि०मी०/घण्टा उत्तर
प्रश्न (ii)
चित्र में दो वाहनों A तथा B की गति के लिए दूरी-समय ग्राफ दिया गया है। दोनों में से किसकी चाल अधिक है।
उत्तर-
दोनों वाहनों के दूरी – समय ग्राफ के अध्ययन से यह पता चलता है कि वाहन A की दूरी तथा समय के ग्राफ का अनुपात वाहन B की तुलना में अधिक है, इसलिए A वाहन की चाल वाहन B के मुकाबले अधिक है।
Science Guide for Class 7 PSEB गति तथा समय Intext Questions and Answers
सोचें तथा उत्तर दें:-(पेज 157)
प्रश्न 1.
साधारण पेंडुलम क्या है ?
उत्तर-
साधारण पेंडुलम – एक धागे से बाँधकर किसी स्थिर बिंदु से लटकाए गए भारी पुंज (धातु के गोले) को साधारण पेंडुलम कहते हैं।
प्रश्न 2.
साधारण पेंडुलम की इधर-उधर की गति को क्या कहते हैं ?
उत्तर-
साधारण पेंडुलम की इधर-उधर की गति को दोलन गति कहते हैं।
प्रश्न 3.
पेंडुलम की एक दोलन के लिए लगे समय को इसका ……………….. कहते हैं।
उत्तर-
आवर्तकाल।
प्रश्न 4.
प्रति इकाई समय में किए गए दोलनों की संख्या को ………………………. कहते हैं।
उत्तर-
आवृत्ति।
सोचें तथा उत्तर दें :-(पेज 158)
प्रश्न 1.
हम विराम घड़ी के साथ क्या मापते हैं ?
उत्तर-
छोटे समय अंतराल को मापने के लिए विराम घडी प्रयोग की जाती है।
प्रश्न 2.
दूरी को मापने की इकाई क्या है ?
उत्तर-
मीटर ।
PSEB Solutions for Class 7 Science गति तथा समय Important Questions and Answers
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
प्रश्न 1.
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
(i) किसी वस्तु द्वारा इकाई समय में तय की गई दूरी को ………………….. कहते हैं।
उत्तर-
चाल
(ii) पेंडुलम द्वारा एक दोलन के लिए लगे समय को इसका ………………….. कहते हैं।
उत्तर-
आवर्त काल
(iii) वाहनों द्वारा तय की गई दूरी मापने के लिए प्रयोग होने वाले यंत्र को …………………. कहते हैं।
उत्तर-
ओडोमीटर
(iv) चलते हुए वाहनों की चाल मापने वाले यंत्र को ………………….. कहते हैं।
उत्तर-
स्पीडोमीटर
(v) एक समान गति के लिए तय की गई दूरी तथा लगे समय में बनाया गया ग्राफ
उत्तर-
सीधी रेखा।
प्रश्न 2.
कॉलम A में दिए शब्दों को कॉलम B में दिए गए चित्रों से मिलाइए चित्रों-
उत्तर-
प्रश्न 3.
सही विकल्प चुनें-
(i) समय का मूल मात्रक है-
(क) मिनट
(ख) घंटा
(ग) सैकण्ड
(घ) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर-
(ग) सैकण्ड।
(ii) रेलगाड़ी की चाल व्यक्त की जाती है-
(क) m/h
(ख) km/h
(ग) cm/h
(घ) mm/h.
उत्तर-
(ख) km/h
(iii) चाल का S.I. मात्रक है-
(क) m/s
(ख) km/s
(ग) cm/s
(घ) mm/s.
उत्तर-
(क) m/s.
(iv) निम्न में से कौन-सा संबंध सही है ?
(क) चाल = दूरी × समय
(ख) चाल =
(ग) चाल =
(घ) इनमें से कोई नहीं।
दूरी
उत्तर-
(ख) चाल = ।
(v) गति जो एक समानांतर समय के बाद अपने आप को दोहराती है-
(क) दोलन गति
(ख) आवर्ती गति
(ग) आवर्त गति
(घ) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर-
(ख) आवर्ती गति।
(vi) तय की गई दूरी को मापने वाली युक्ति है-
(क) चाल मापी
(ख) ओडोमीटर (पथमापी)
(ग) लोलक
(घ) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर-
(ख) ओडोमीटर (पथमापी)।
(vii) सरल लोलक द्वारा एक दोलन पूरा करने में लगा समय-
(क) आवर्तकाल
(ख) दोलन गति
(ग) समय-चाल
(घ) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर-
(क) आवर्तकाल।
(vii) नीचे दिखाए दूरी-समय ग्राफ़ों में से कौन-सा वस्तु की विराम अवस्था को दर्शाता है ?
(क) a
(ख) b
(ग) c
(घ) कोई नहीं ।
उत्तर-
(क) a.
(ix) निम्नलिखित में कौन-सा संबंध सही है ?
(क) चाल = दूरी × समय
(ख) चाल =
(ग) चाल =
(घ) चाल =
उत्तर-
(ख) चाल =
(x) चाल का मूल मात्रक है-
(क) km/min
(ख) m/min
(ग) km/h
(घ) m/s
उत्तर-
(घ) m/s.
प्रश्न 4.
निम्नलिखित में कौन-सा कथन सही नहीं है ?
(क) समय का मूल मात्रक सेकंड है।
उत्तर-
सही
(ख) प्रत्येक वस्तु नियत चाल से गति करती है।
उत्तर-
गलत
(ग) दो शहरों के बीच की दूरियां किलोमीटर में मापी जाती हैं।
उत्तर-
सही
(घ) किसी दिए गए लोलक का आवर्तकाल नियत नहीं होता।
उत्तर-
गलत
(ङ) रेलगाड़ी की चाल-m/h में व्यक्त की जाती है।
उत्तर-
गलत।
अति लघु उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
दूरी को तय करने की दर को क्या कहते हैं गति या चाल ?
उत्तर-
चाल।
प्रश्न 2.
विस्थापन की दर को क्या कहते हैं-गति या चाल ?
उत्तर-
गति।
प्रश्न 3.
औसत चाल का सूत्र क्या है ?
उत्तर-
औसत चाल =
प्रश्न 4.
दो प्रकार की गतियों के नाम लिखें।
उत्तर-
- एक समान गति और
- असमान गति।
प्रश्न 5.
घड़ियों की चाल किस गति पर निर्भर करती है ?
उत्तर-
दोलन गति पर।
प्रश्न 6.
काल अंतराल के मापन के लिए कौन-सा यंत्र उपयोग किया जाता है ?
उत्तर-
घड़ियां।
प्रश्न 7.
लोलक के धातु के गोले को क्या कहते हैं ?
उत्तर-
गोलक।
प्रश्न 8.
साधारण या सरल लोलक कौन-सी गति दर्शाता है ?
उत्तर-
आवर्ती (किसी बिंदु के इर्द-गिर्द की गति)।
प्रश्न 9.
समय का मात्रक क्या है ?
उत्तर-
सैकण्ड।
प्रश्न 10.
समय के बड़े मात्रक क्या हैं ?
उत्तर-
मिनट और घंटे।
प्रश्न 11.
ओडोमीटर (पथमापी) क्या है ?
उत्तर-
ओडोमीटर – ओडोमीटर एक ऐसी युक्ति है, जो वाहन द्वारा तय की गई दूरी को मापती है।
प्रश्न 12.
चालमापी का क्या काम है ?
उत्तर-
यह चाल को km/h में मापती है।
लघु उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
दोलन घड़ियों से पहले समय अंतराल का मापन क्या था ?
उत्तर-
- धूप घड़ी
- जल घड़ी
- रेत घड़ी।
प्रश्न 2.
ग्राफ़ खींचने के लिए पैमाने के चयन समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है ?
उत्तर-
ग्राफ़ खींचने के लिए पैमाने के चयन करते समय ध्यान देने योग्य बातें
- प्रत्येक राशि के अधिकतम और न्यूनतम मान के बीच अंतर।
- प्रत्येक राशि के मध्यवर्ती मान का अनुमान होना।
- ग्राफ़ पेपर के अधिकतम भाग का उपयोग करना।
प्रश्न 3.
सरल लोलक क्या है ?
उत्तर-
सरल लोलक – यह धातु के छोटे गोले अथवा पत्थर के टुकड़े को किसी दृढ़ स्टैंड से धागे द्वारा निलंबित करके बनाया जाता है।
प्रश्न 4.
निम्नलिखित गतियों का वर्गीकरण सरल रेखा के अनुदिश, वर्तुल तथा दोलन गति में कीजिए-
(क) दौड़ते समय आपके हाथों की गति
(ख) सीधी सड़क पर गाड़ी को खींचते घोड़े की गति
(ग) ‘मैरी गो राउंड’ झूले में बच्चे की गति।
(घ) ‘सी-सॉ’ झूले पर बच्चे की गति
(च) विद्युत घंटी के हथौड़े की गति
(छ) सीधे पुल पर रेलगाड़ी की गति।
उत्तर-
(क) दोलन गति
(ख) सरल रेखा के अनुदिश
(ग) वर्तुल गति
(घ) दोलन गति
(च) दोलन गति
(छ) सरल रेखा के अनुदिश।
प्रश्न 5.
कोई सरल लोलक 20 दोलन पूरे करने में 32s लेता है। लोलक का आवर्तकाल क्या है ?
हल :
दोलनों की संख्या = 20
दोलनों को पूरा करने में लगा समय = 32s
(लोलक को एक दोलन पूरा करने में लगा समय)
= \(\frac{32}{20}\)
= 1.6s
प्रश्न 6.
दो स्टेशनों के बीच की दूरी 200 km है। कोई रेलगाड़ी इस दूरी को तय करने में 4 घंटे लेती है। रेलगाड़ी की चाल परिकलित कीजिए।
हल :
दो स्टेशनों के बीच की दूरी (s) = 200 Km
दूरी तय करने में लगा समय (t) = 4 h
∴ चाल = \(\frac{S}{t}\)
= \(\frac{200}{4}\)
= 50 km/h.
प्रश्न 7.
सलमा अपने घर से साइकिल पर विद्यालय पहुँचने में 15 मिनट लेती है। यदि साइकिल की चाल 2 m/s है, तो घर से विद्यालय की दूरी परिकलित कीजिए।
हल-
लगा समय = 15 मिनट
= 15 × 60 = 900 सैकण्ड
साइकि की चाल = 2 m/s
तय की गई दूरी = चाल × समय
= 2 × 900
= 1800 मीटर
= \(\frac{1800}{1000}\) कि०मी०
= 1.8 कि० मी० उत्तर
दीर्घ उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
परिभाषित करें-
(i) आवर्ती गति
(ii) दोलन गति
(ii) दोलन
(iv) आवर्त काल ।
उत्तर-
(i) आवर्ती गति – वह गति जो एक समान समय अंतराल के बाद अपने आपको दोहराती है, आवर्ती गति कहलाती है।
(ii) दोलन गति – किसी स्थिर बिंदु के इधर-उधर वस्तु की बार-बार दोहराई जाने वाली गति, दोलन गति कहलाती है।
(iii) दोलन – वस्तु का बार-बार इधर-उधर गति करना दोलन कहलाता है। जब पत्थर एक छोर से दूसरे छोर तक जाकर वापस पहले छोर तक पहुँचता है तो दोलन पूरा होता है।
(iv) आवर्त काल – सरल लोलक द्वारा एक दोलन को पूरा करने में लगा समय सरल लोलक का आवर्त काल कहलाता है।