Punjab State Board PSEB 8th Class Hindi Book Solutions Hindi Grammar Visheshan विशेषण Exercise Questions and Answers, Notes.
PSEB 8th Class Hindi Grammar विशेषण (2nd Language)
प्रश्न 1.
विशेषण किसे कहते हैं ? इसके भेद लिखो।
उत्तर :
जो शब्द संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता प्रकट करे, विशेषण कहलाता है। जैसे – वीर पुरुष। इसमें ‘वीर’ शब्द पुरुष की विशेषता प्रकट करता है। इसलिए यह विशेषण है। विशेषण के चार भेद हैं
(1) गुणवाचक
(2) परिमाणवाचक
(3) संख्यावाचक
(4) सार्वनामिक विशेषण।
- गुणवाचक – जो विशेषण किसी पदार्थ के गुण, दोष, आकार, रंग, अवस्था, समय आदि का बोध कराए, उसे ‘गुणवाचक विशेषण’ कहते हैं। जैसे – भला मनुष्य, काला घोड़ा, निचला कमरा।
- परिमाणवाचक – जो विशेषण संज्ञा या सर्वनाम की माप या तोल सम्बन्धी विशेषता को प्रकट करें, उन्हें ‘परिमाणवाचक विशेषण’ कहते हैं। जैसे – दो मीटर कपड़ा, चार किलो मिठाई। इसके दो भेद हैं –
- निश्चित परिमाणवाचक – जिस विशेषण से संज्ञा या सर्वनाम के निश्चित परिमाण का बोध हो – जैसे – दो क्विटल, चार लीटर।
- अनिश्चित परिमाणवाचक – जिस विशेषण से संज्ञा या सर्वनाम के निश्चित परिमाण का बोध न हो – जैसे – कुछ दूध, थोड़ा घी, बहुत मिठाई।
- संख्यावाचक – जो विशेषण किसी संज्ञा या सर्वनाम की संख्या (गिनती) का ज्ञान कराए, उसे ‘संख्यावाचक विशेषण’ कहते हैं। जैसे – एक पुस्तक, दस लड़के। इसके भी दो भेद हैं-
- निश्चित संख्यावाचक – जो निश्चित संख्या का ज्ञान कराए। जैसे – पाँच लड़कियां, दुगुना बोझ।
- अनिश्चित संख्यावाचक – जो निश्चित संख्या का ज्ञान न कराए। जैसे – सभी छात्र, कुछ लोग, कई दिन।
- सार्वनामिक विशेषण – जो सर्वनाम संज्ञा की विशेषता प्रकट करे, उसे सार्वनामिक विशेषण कहते हैं। जैसे – यह घोड़ा, वह पुस्तक।
इसे निर्देशवाचक, संकेतवाचक और सांकेतिक विशेषण भी कहा जाता है।
प्रश्न 2.
सर्वनाम और सार्वनामिक विशेषण में क्या अन्तर है ? उदाहरण देकर समझाइए।
उत्तर :
संज्ञा के स्थान पर प्रयुक्त होने वाले शब्द ‘सर्वनाम’ कहलाते हैं। परन्तु यदि वाक्य में वे किसी संज्ञा से पहले प्रयुक्त होकर उसकी विशेषता बताते हैं तो वे सर्वनाम न रह कर विशेषण बन जाते हैं। जैसे – यह चुप बैठा है। वह रोटी खाता है। (यह, वह सर्वनाम)। ये कपड़े मेरे हैं। वह पुस्तक किसकी है ? (ये, वह-सार्वनामिक विशेषण)।
प्रश्न 3.
विशेषणों की तुलना से क्या अभिप्राय है ? तुलना के विचार से विशेषण की कितनी अवस्थाएँ होती हैं ?
उत्तर :
संज्ञाओं के गुण – दोषों की न्यूनता – अधिकता का बोध कराए जाने को विशेषण की तुलना कहा जाता है। तुलना के विचार से विशेषण की तीन अवस्थाएँ हैं
(1) मूलावस्था
(2) उत्तरावस्था
(3) उत्तमावस्था।
- मूलावस्था-इसमें विशेष्य की किसी से तुलना नहीं की जाती। जैसे-मोहन सुन्दर है।
- उत्तरावस्था – इसमें दो पदार्थों की तुलना की जाती है और एक की अधिकता या न्यूनता दिखाई जाती है। जैसे – राम श्याम से अधिक चतुर है।
- उत्तमावस्था – इसमें एक की तुलना दो से अधिक वस्तुओं से की जाती है और उसे सबसे ऊँचा या सबसे नीचा दर्शाया जाता है। जैसे – राम अपनी श्रेणी में सबसे चतुर है।
आवश्यक जानकारी – विशेषण की पहली अवस्था (मलावस्था) में विशेषण शब्द के साथ कोई प्रत्यय नहीं लगता, जबकि उत्तरावस्था में ‘तर’ और उत्तमावस्था में ‘तम’ प्रत्यय लगते हैं।
उदाहरण :
मूलावस्था | उत्तरावस्था | उत्तमावस्था |
योग्य | योग्यतर | योग्यतम |
प्रिय | प्रियतर | प्रियतम |
अधिक | अधिकतर | अधिकतम |
निकट | निकटतर | निकटतम |
कठिन | कठिनतर | कठिनतम |
गुरु | गुरुतर | गुरुतम |
लघु | लघुतर | लघुतम |
सुन्दर | सुन्दरतर | सुन्दरतम |
महान् | महत्तर | महत्तम |
अभ्यास प्रश्न
प्रश्न 1.
नीचे लिखे शब्दों में से विशेषण शब्द चुनो
(क) मीठा, मिठाई, मिठास।
(ख) हरा, हरियाली।
(ग) डरना, डरपोक, डर।
उत्तर :
(क) मीठा,
(ख) हरा,
(ग) डरपोक।
प्रश्न 2.
नीचे लिखे वाक्यों में रेखांकित शब्द विशेषण हैं या सर्वनाम ?
(क) वह बालक बहुत चतुर है।
(ख) हमारा स्कूल बहुत सुंदर है।
(ग) वह किधर जा रहा है ?
(घ) यह पुस्तक मेरी है।
(ङ) तुम कहाँ जा रहे हो ?
उत्तर :
(क) वह – विशेषण
(ख) हमारा – सर्वनाम
(ग) वह – सर्वनाम
(घ) यह – विशेषण
(ङ) तुम – सर्वनाम
प्रश्न 3. नीचे लिखे वाक्यों में रेखांकित शब्द विशेषण के किस भेद से सम्बन्धित हैं ? उस भेद का नाम सामने दिए गए कोष्ठक में लिखो
(क) महात्मा गाँधी बच्चों से बहुत प्रेम करते थे। ( )
(ख) भारतीय वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष – विज्ञान में बहुत उन्नति कर ली है। ( )
(ग) लव और कुश राम को अन्यायी क्यों मानते हैं ? ( )
(घ) डूबते सूर्य के धीमे प्रकाश में बाघ दिखाई न पड़ा। ( )
(ङ) क्रिकेट टीम में ग्यारह सदस्य होते हैं। ( )
उत्तर :
(क) परिमाणवाचक,
(ख) गुणवाचक,
(3) गुणवाचक,
(4) गुणवाचक,
(5) संख्यावाचक।
अन्य प्रश्न
प्रश्न 1.
निम्नलिखित वाक्यों में रेखांकित शब्द (मोटे काले) सर्वनाम हैं या विशेषण
- वह बालक बहुत सुन्दर है।
- आम मीठा है।
- लव और कुश राम को अन्यायी क्यों मानते हैं ?
- कौन लड़का गा रहा है ?
- क्रिकेट टीम में ग्यारह सदस्य होते हैं।
- डूबते सूर्य के धीमे प्रकाश में बाघ दिखाई न पड़ा।
- दो मीटर कपड़ा दे दो।
- दोनों बालक भले हैं।
- मेरा भारत महान् है।
- हरी घास पर ओस, मोती की तरह चमक रहा है।
- वह गाय बहुत दूध देती है।
- बाघ की मोटी – मोटी आँखें थीं।
- हमारे वीर हृदय का साहस देखिए।
- बाल्यकाल में मोहनदास संकोची बालक था।
उत्तर :
ऊपर दिए वाक्यों में सभी रेखांकित (मोटे काले) शब्द विशेषण हैं।
प्रश्न 2.
निम्नलिखित वाक्यों में विशेषण चुनें
(1) शीला बहुत अच्छी लड़की है।
(2) यह कोट काला है।
(3) गिलास में थोड़ा दूध है।
(4) कक्षा में तीस विद्यार्थी हैं।
(5) वह लड़का ग़रीब है।
उत्तर :
(1) अच्छी
(2) काला
(3) थोड़ा
(4) तीस
(5) वह।
बहुविकल्पीय प्रश्न
सही उत्तर छांट कर लिखें
प्रश्न 1.
विशेषण कितने हैं ?
(क) एक
(ख) दो
(ग) तीन
(घ) चार।
उत्तर :
चार।
प्रश्न 2.
कुछ लोग अनशन कर रहे हैं रेखांकित विशेषण है
(क) गुणवाचक
(ख) संख्यावाचक।
(ग) परिणामवाचक
(घ) सार्वनामिक।
उत्तर :
परिणामवाचक।
प्रश्न 3.
विशेषण बनाइए
(क) राष्ट्र
(ख) स्वदेश
(ग) विज्ञान
(घ) भारत
(ङ) शरीर।
उत्तर :
राष्ट्रीयता, स्वदेशी, वैज्ञानिक, भारतीय, शारीरिक।
प्रश्न 4.
विशेषण छाँट कर लिखें
(क) कक्षा
(ख) में
(ग) पाँच
(घ) विद्यार्थी हैं।
उत्तर :
पाँच।
प्रश्न 5.
विशेषण छाँटकर लिखें
(क) गिलास में
(ख) थोड़ा
(ग) दूध
(घ) लाओ।
उत्तर :
थोड़ा।
प्रश्न 6.
निम्नलिखित में से सही विशेषण शब्द पहचान कर लिखें
(क) अनिल शर्मा
(ख) प्रसिद्ध
(ग) प्रशिक्षण
(घ) दिखाया।
उत्तर :
प्रसिद्ध।
प्रश्न 7.
निम्नलिखित में से सही विशेषण शब्द की पहचान करके लिखें
(क) पेड़
(ख) स्कूल
(ग) हालत
(घ) रंग – बिरंगे।
उत्तर :
रंग – बिरंगे।’