PSEB 11th Class Hindi Solutions Chapter 33 अधिकार का रक्षक

Punjab State Board PSEB 11th Class Hindi Book Solutions Chapter 33 अधिकार का रक्षक Textbook Exercise Questions and Answers.

PSEB Solutions for Class 11 Hindi Chapter 33 अधिकार का रक्षक

Hindi Guide for Class 11 PSEB अधिकार का रक्षक Textbook Questions and Answers

(क) लिम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें-

प्रश्न 1.
अधिकार का रक्षक’ एकांकी का सार लिखें।
उत्तर:

प्रस्तुत एकांकी एक सशक्त व्यंग्य है। लेखक ने आज के राजनीतिज्ञों की कथनी और करनी के अन्तर को स्पष्ट करने का प्रयास किया है। सेठ घनश्याम एक समाचार-पत्र के मालिक हैं। वे विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वोट प्राप्त करने के लिए वे हरिजनों-विद्यार्थियों, घरेलू नौकरों, बच्चों, स्त्रियों और मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देते हैं किन्तु उनकी करनी उनकी कथनी के बिलकुल विपरीत है। वह अपने बच्चे को पीटते हैं। नौकर को गाली-गलौच करते हैं।

अपने नौकर भगवती और सफाई सेवादार को कई-कई महीने का वेतन नहीं देते। भगवती के द्वारा अपना वेतन माँगने पर उस का झूठा मुकदमा या चोरी का दोष लगाने की धमकी भी देते हैं। चुनाव भाषणों में वह मजदूरों के कार्य समय घटाने का आश्वासन देते हैं जबकि अपने समाचार-पत्र में अधिक समय तक काम करने के लिए कहते हैं। वेतन बढ़ाने की माँग करने पर वह उसे नौकरी छोड़ देने तक की धमकी भी देते हैं। वह विद्यार्थियों के वोट प्राप्त करने के लिए उन्हें तरह-तरह के आश्वासन देते हैं किन्तु उनके ब्यान को अपने समाचार-पत्र में छापने के लिए तैयार नहीं होते। स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देने वाले वह घर पर अपनी पत्नी को डाँट फटकार करते हैं। तंग आकर उसकी पत्नी घर छोड़कर अपने मायके चली जाती है।

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प्रश्न 2.
‘अधिकार का रक्षक’ जन प्रतिनिधियों की कथनी और करनी में व्याप्त अन्तर स्पष्ट करता है। स्पष्ट करें।
उत्तर:
वोट प्राप्त करने के लिए जन प्रतिनिधि तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। वे जनता के हर वर्ग को आश्वासन देते हैं कि उनके अधिकारों की रक्षा करेंगे। किन्तु उनकी कथनी और करनी में भारी अन्तर होता है। एकांकी में सेठ घनश्याम जो विधान सभा का चुनाव लड़ रहे हैं, वह हरिजनों के कल्याण का वायदा करता है किन्तु अपनी सफाई सेवादार को कई-कई महीने वेतन नहीं देता। वह चुनाव सभाओं में घरेलू नौकरों के अधिकारों की रक्षा करने का वायदा करता है किन्तु अपने घरेलू नौकर को वेतन तक नहीं देता।

मांगने पर उसे झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देता है। मजदूरों से अधिकारों की रक्षा करने का वायदा करने वाला अपने ही समाचार-पत्र के मैनेजर को अधिक समय तक काम करने की बात कहता है। वह विद्यार्थियों के अधिकारों की रक्षा करने की बात कहता है किन्तु उनके बयान को अपने समाचार-पत्र में छापने को तैयार नहीं है। वह बच्चों और स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा करने का वायदा करता है किन्तु अपने ही पुत्र और पत्नी को पीटता एवं डॉटता है। इस तरह प्रस्तुत एकांकी में जन-प्रतिनिधियों की कथनी और करनी में अन्तर को स्पष्ट किया गया। वोट प्राप्त करने के लिए वे खोखले आश्वासन ही देते हैं जबकि यथार्थ जीवन में उनकी करनी कथनी के बिल्कुल विपरीत होती है।

प्रश्न 3.
‘अधिकार का रक्षक’ एकांकी में अधिकार का रक्षक कौन है ? क्या वह वास्तव में अधिकारों का रक्षक है?
उत्तर:
प्रस्तुत एकांकी में सेठ घनश्याम को अधिकार का रक्षक चित्रित किया गया है। वह वास्तव में अधिकारों का रक्षक नहीं है। वह केवल आश्वासन ही देता है। बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने का वायदा करने वाला, अपने ही बच्चे को मेले में जाने के लिए पैसे मांगने पर पीटता है, डाँटता है। कथनी में वह बच्चों को शारीरिक दण्ड दिए जाने के विरुद्ध है। पर करनी में इसके बिलकुल विपरीत। वह हरिजनों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देता है किन्तु अपनी ही सफ़ाई सेवादार को कई-कई महीने वेतन नहीं देता।

चुनाव में घरेलू नौकरों के अधिकारों की रक्षा करने का वायदा करता है। परन्तु अपने घरेलू नौकर को एक तो कई महीने वेतन नहीं देता ऊपर से उसे धमकाता भी है। वह स्त्रियों और बच्चों, विद्यार्थियों और मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देता है। किन्तु यथार्थ में उसके बिल्कुल विपरीत व्यवहार करता है। वास्तव में घनश्याम अधिकारों का रक्षक नहीं है। वह तो मात्र चुनाव जीतने के लिए भोले-भाले लोगों को झूठे आश्वासन देकर उनके वोट प्राप्त करना चाहता है जो आज का प्रत्येक नेता करता है। चुनाव जीत जाने के बाद नेता जी सारे वायदे सारे आश्वासन भूल जाते हैं।

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प्रश्न 4.
‘अधिकार का रक्षक’ एक सफल रंगमंचीय एकांकी है-सिद्ध करें।
उत्तर:
एकांकी को रंगमंच के अनुरूप बनाने के लिए संवादों का प्रभावोत्पादक होना तो जरूरी है ही साथ ही उचित रंग निर्देश होना भी जरूरी है जिससे एकांकी को सफलतापूर्वक अभिनीत किया जा सके। अश्क जी ने प्रस्तुत एकांकी में पात्रों के हाव-भाव प्रकट करने के लिए यथेष्ठ रंग संकेत दिये हैं जैसे विद्यार्थियों से बात करते हुए कुछ प्रोत्साहित होकर, गिरी हुई आवाज़ में, अन्यमनस्कता से आदि। इसी प्रकार क्रोध से अखबार को तख्तपोश पर पटककर क्रोध से पागल होकर पत्नी को ढकेलते हुए आदि।

एकांकी में संकलन अथवा स्थान, कार्य और समय की एकता का भी ध्यान रखा गया है। एकांकी की घटनाएं सेठ घनश्याम के ड्राइंग रूप में ही घटती हैं। मंच सज्जा भी जटिल नहीं है। इसी कारण आजकल यह एकांकी अनेक बार स्कूलों और कॉलेजों के रंगमंच पर सफलतापूर्वक अभिनीत किया गया है।

प्रश्न 5.
(i) अधिकार का रक्षक’ के आधार पर मि० सेठ का चरित्र-चित्रण करें।
उत्तर:
प्रस्तुत एकांकी में सेठ घनश्याम मुख्य पात्र है, अन्य पात्र बहुत थोड़ी देर के लिए रंगमंच पर आते हैं। सेठ घनश्याम अमीर आदमी है, एक दैनिक समाचार-पत्र का मालिक है। अमीर होने के कारण वह विधान सभा का चुनाव लड़ रहा है। किन्तु वह कंजूस भी है। अपने नौकर भगवती को तथा सफ़ाई सेवादार को कई महीनों का वेतन नहीं देता हालांकि चुनाव पर लाखों खर्च करने की क्षमता रखता है। बेटे को मेला देखने जाने पर पैसे माँगने पर भड़क उठता है। उसे मारतापीटता और डाँटता है। अपने सम्पादक का वेतन पाँच रुपए तक बढ़ाने को तैयार नहीं।

सेठ घनश्याम की करनी और कथनी में अन्तर है। वह समाज के हर वर्ग को झूठे आश्वासन देता है किन्तु यथार्थ जीवन में इसके विपरीत व्यवहार करता है। सेठ घनश्याम आज के नेता वर्ग का सच्चा प्रतिनिधित्व करता है। चुनाव आने पर जनता से झूठे वायदे करना और चुनाव जीत जाने के बाद जनता को मुँह तक न दिखाना।

प्रश्न 5
(ii) भगवती तथा राम-लखन के चरित्र की विशेषताएँ लिखो।
उत्तर :
भगवती :
भगवती सेठ घनश्याम का रसोइया है। भगवती ईमानदार नौकर है जी-जान से अपने मालिक की सेवा करता है। परन्तु जब उसे महीनों वेतन नहीं मिलता तो वह मुँहफट हो जाता है। अपना पूरा वेतन पाने के लिए सेठ से ज़िद्द करता है और जब सेठ उसे चोरी के अपराध में कैद कराने की धमकी देता है तो भगवती कहता है-गरीब लाख ईमानदार हो तो भी चोर है, डाकू है और वह सेठ को चन्दे के नाम पर हज़ारों डकार जाने की खरी-खरी भी सुना देता है।

रामलखन :
रामलखन सेठ घनश्याम का नौकर है। वह स्वामी भक्त है, बच्चों से स्नेह करने वाला है। सेठ द्वारा अपने बेटे को पीटे जाने पर वह उसे छुड़ाता है। रामलखन से गरीबों का दुःख नहीं देखा जाता। इसी कारण वह सफ़ाई सेवादार को मज़दूरी माँगने सेठ के कमरे में जाने देता है।

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(ख) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें-

प्रश्न 1.
अधिकार का रक्षक’ एकांकी का नामकरण कहाँ तक सार्थक है-स्पष्ट करें।
उत्तर:
प्रस्तुत एकांकी एक व्यंग्य एकांकी है। इसमें राजनीतिज्ञों या जन प्रतिनिधि कहलाने वाले व्यक्तियों की कथनी और करनी को स्पष्ट करते हुए उनके द्वारा भोली-भाली जनता को झूठे आश्वासन देकर वोट प्राप्त करने की कला पर व्यंग्य किया गया है। जो व्यक्ति चुनाव सभाओं में दूसरों के अधिकारों की रक्षा करने की बड़ी-बड़ी डींगें हाँकता है, वही अपने यथार्थ जीवन में उनकी अवहेलना करता है अतः अधिकार का रक्षक न केवल सार्थक नामकरण है बल्कि एकांकी के कथ्य को भी स्पष्ट करने वाला है।

प्रश्न 2.
‘अधिकार का रक्षक’ श्री उपेन्द्रनाथ अश्क’ का सफल सामाजिक व्यंग्य है, सिद्ध करें।
उत्तर:
प्रस्तुत एकांकी अश्क जी ने सन् 1938 में लिखा था किन्तु इस एकांकी को पढ़कर हमें ऐसा लगता है कि मानो यह आज के राजनीतिज्ञों पर पूरा उतरता है। प्रस्तुत एकांकी में अश्क जी ने सेठ घनश्याम के माध्यम से नेताओं की पोल खोली है। नेता लोग चुनाव आने पर ही जनता को मुँह दिखाते हैं। उन्हें हाथ जोड़ते हैं। उन्हें झूठे आश्वासन देते हैं। चाहे ग़रीबी हटाओ का नारा हो चाहे सामाजिक अन्याय को दूर करने की बात हो। ये सब चुनाव तक ही सीमित रहते हैं। सेठ घनश्याम भी बच्चों, स्त्रियों, हरिजनों, घरेलू नौकरों, विद्यार्थियों और मज़दूरों से उनके अधिकारों की रक्षा करने की बात करते हैं जब अपने ही घर में यथार्थ जीवन में वे इन अधिकारों का हनन करते हैं। एकांकी में यही व्यंग्य छिपा है जिसे अश्क जी ने पूरी तरह चित्रित किया है।

प्रश्न 3.
‘अधिकार का रक्षक’ व्यंग्य के माध्यम से मानवीय नैतिक मूल्यों की स्थापना का प्रयास किया गया है, सिद्ध करें।
उत्तर:
‘अधिकार का रक्षक’ में व्यंग्य के माध्यम से जनता के प्रतिनिधियों के कच्चे चिट्टे को दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया है। चुनाव आने पर जिस तरह राजनीतिज्ञ जनता से झूठे वायदे करते हैं उसकी पोल खोली गयी है। चुनाव के दिनों में हर नेता जनता के प्रत्येक वर्ग से अपना भाई-चारा जताता हुआ हाथ जोड़ता है। इसका यथार्थ रूप हमारे सामने प्रस्तुत किया गया है। इस व्यंग्य के माध्यम से लेखक कहना चाहता है कि जनता को पहचानना चाहिए कि उनके अधिकारों का रक्षक वास्तव में कौन है। ग़रीबी हटाओ या सामाजिक अन्याय दूर करने के नारे क्या वोट हथियाने के हत्थकंडे तो नहीं हैं। आज के युग में राजनीति का जो अपराधीकरण हो रहा है उसकी रोकथाम केवल वोटर ही कर सकता है।

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PSEB 11th Class Hindi Guide अधिकार का रक्षक Important Questions and Answers

अति लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
सेठ घनश्याम कौन थे ?
उत्तर:
सेठ घनश्याम एक समाचार-पत्र के मालिक थे।

प्रश्न 2.
सेठ घनश्याम किस चीज़ का चुनाव लड़ रहे थे ?
उत्तर:
सेठ घनश्याम विधानसभा का चुनाव लड़ रहे थे।

प्रश्न 3.
वोट प्राप्त करने के लिए सेठ ने क्या किया ?
उत्तर:
सेठ ने तरह-तरह के हथकंडे अपनाए।

प्रश्न 4.
‘अधिकार का रक्षक’ किस प्रकार की विधा है ?
उत्तर:
एकांकी।

प्रश्न 5.
‘अधिकार का रक्षक’ एकांकी मुख्य रूप से क्या है ?
उत्तर:
सशक्त व्यंग्य है।

प्रश्न 6.
‘अधिकार का रक्षक’ एकांकी में लेखक ने क्या उजागर किया है?
उत्तर:
आज के राजनीतिज्ञों की कथनी-करनी में अंतर को स्पष्ट किया है।

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प्रश्न 7.
सेठ घनश्याम किन लोगों के अधिकारों की रक्षा का आश्वासन देते हैं ?
उत्तर:
हरिजनों, विद्यार्थियों, बच्चों, स्त्रियों, मजदूरों आदि।

प्रश्न 8.
सेठ घनश्याम अपने बच्चे को ……. थे।
उत्तर:
पीटते।

प्रश्न 9.
सेठ घनश्याम के नौकर का क्या नाम था ?
उत्तर:
भगवती।

प्रश्न 10.
सेठ घनश्याम ने भगवती को क्या धमकी दी ?
उत्तर:
झूठा मुकद्दमा तथा चोरी का दोष लगाने की।

प्रश्न 11.
सेठ घनश्याम अपनी पत्नी को ……….. थे।
उत्तर:
डाँटते फटकारते।

प्रश्न 12.
सफाई सेवादार को कई-कई महीनों का ……. नहीं देते थे।
उत्तर:
वेतन।

प्रश्न 13.
सेठ घनश्याम चुनाव सभाओं में ………… करता है।
उत्तर:
घरेलू नौकरों की रक्षा करने का वादा।

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प्रश्न 14.
चुनाव आने पर अधिकतर राजनीतिज्ञ ………….. करते हैं।
उत्तर:
जनता से झूठे वादे।

प्रश्न 15.
सेठ घनश्याम की कथनी और करनी में ……….. है।
उत्तर:
अंतर।

प्रश्न 16.
सेठ घनश्याम आज के नेता वर्ग का ……….. करता है।
उत्तर:
सच्चा प्रतिनिधित्व।

प्रश्न 17.
सेठ घनश्याम ने मजदूर की किस मांग का समर्थन किया ?
उत्तर:
काम समय की कमी।

प्रश्न 18.
सेठ घनश्याम ने मजदूरों की माँग का किससे समर्थन किया ?
उत्तर:
होजरी यूनियन के मन्त्री से एसेम्बली में।

प्रश्न 19.
मजदूरों से कितने घंटे काम लिया जाता था ?
उत्तर:
तेरह-तेरह घंटे।

प्रश्न 20.
व्यक्ति भले ही बूढ़ा हो किंतु उसके विचार…… नहीं होने चाहिए।
उत्तर:
बूढ़े।

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बहुविकल्पी प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1.
‘अधिकार का रक्षक’ रचना की विधा है।
(क) कथा
(ख) लघुकथा
(ग) कहानी
(घ) एकांकी।
उत्तर:
(घ) एकांकी

प्रश्न 2.
‘अधिकार का रक्षक’ कैसी रचना है ?
(क) व्यंग्य प्रधान
(ख) भाव प्रधान
(ग) प्रेम प्रधान
(घ) रस प्रधान।
उत्तर:
(क) व्यंग्य प्रधान

प्रश्न 3.
इस एकांकी में लेखक ने राजनीतिज्ञों के किस अंत का चित्रण किया है ?
(क) कथनी-करनी
(ख) करनी-भरनी
(ग) जैसा-तैसा
(घ) धन-धान्य।
उत्तर:
(क) कथनी-करनी।

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कठिन शब्दों के अर्थ :

सुगमता = आसानी से। शोचनीय = खराब। पद्धति = नियमावली, परम्परा। दकियानूसी = पुराने विचार । निरीह = बेचारे । हिमायत करना = पक्ष लेना, सिफ़ारिश करना। प्रोपेगेंडा = किसी के पक्ष में प्रचार करना। वक्तव्य = भाषण। श्रमजीवियों = मज़दूरी करने वाले। सोलह आने = एक रुपया (पहले एक रुपए में सोलह आने होते थे, एकदम सही। प्रवाहिका = बहाने वाली। वैधानिक = कानूनी। जूं न रेंगना = सुनकर अनसुना कर देना। आफत आना = मुसीबत आना। सलीका = ढंग। मृदुलता = नम्रता। माधुर्य = मिठास।

प्रमुख अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या

(1) वास्तव में मैंने अपना समस्त जीवन पीड़ितों, पद दलितों और गिरे हुओं को ऊपर उठाने में लगा दिया है।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्र नाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम ने टेलीफोन पर मंत्री हरिजन सभा से बात करते हुए कही हैं।

व्याख्या :
जब मंत्री हरिजन सभा सेठ घनश्याम को यह बताता है कि उनके भाषण से सारे हरिजन उनके पक्ष में हो गए हैं तो वह अपनी प्रशंसा करता हुआ कहता है कि असल में मैंने अपना सारा जीवन पीड़ितों, पद दलितों और गिरे हुओं को ऊपर उठाने में लगा दिया है।

विशेष :
यह कह कर सेठ हरिजनों की वोट पक्की करना चाहता है।

(2) सच है बाबू जी ग़रीब लाख ईमानदार हो तो भी चोर है, डाकू है और अमीर यदि आँखों में धूल झोंक कर हज़ारों पर हाथ साफ कर जाए, चन्दे के नाम पर सहस्त्रों।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम के रसोइए भगवती ने सेठ से उस समय कही हैं जब अपना पिछला वेतन माँगने पर सेठ उस पर चोरी का दोष लगा कर जेल भिजवाने की धमकी देता है।

व्याख्या :
सेठ की धमकी सुनकर भगवती ने कहा कि बाबू जी यह सच है कि ग़रीब लाख ईमानदार हो तब भी वह चोर-डाकू कहलाता है जबकि अमीर व्यक्ति दूसरों की आँखों में धूल झोंक कर हज़ारों रुपयों पर हाथ साफ कर जाता है। वह चन्दे के नाम पर हजारों रुपए खा जाए तो भी चोर नहीं ईमानदार बना रहता है। गरीब व्यक्ति की कोई नहीं सुनता।

विशेष :
भगवती के उत्साह और मुँहफट होने का प्रमाण मिलता है। उनकी कथनी और करनी एक है।

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(3) इस ओर से आप बिल्कुल निश्चिन्त रहें। मैं उन आदमियों में से नहीं, जो कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। मैं जो कहता हूँ वही करता हूँ और जो करता हूँ वही कहता हूँ।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम ने टेलीफोन पर होजरी यूनियन के मन्त्री से कही हैं।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम मजदूरों की दशा सुधारने सम्बन्धी अपने आश्वासन के विषय में होजरी यूनियन के मन्त्री से कहते हैं कि आप निश्चिन्त रहें क्योंकि मैं चुनाव जीतकर मजदूरों के लिए अवश्य काम करूँगा। मैं उन आदमियों में से नहीं जो कहते कुछ हैं और करते कुछ। मैं जो कहता हूँ वही करता हूँ और जो करता हूँ वही कहता हूँ। उनकी कथनी और करनी एक है।

विशेष :
सेठ के चरित्र की विशेषता की ओर संकेत किया गया है जो चुनाव आने पर हर वर्ग को झूठे आश्वासन देता है।

(4) सप्ताह में 42 घंटे काम की माँग कोई अनुचित नहीं। आखिर मनुष्य और पशु में कुछ तो अन्तर होना चाहिए। तेरहतेरह घंटे की ड्यूटी। भला काम की कुछ हद भी है।

प्रसंग :
यह अवतरण श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से अवतरित है। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम ने होजरी यूनियन के मन्त्री से मजदूरों के काम के समय कम करवाने सम्बन्धी आश्वासन देते हुए कही हैं।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम ने होजरी यूनियन के मन्त्री से एसेम्बली में मजदूरों के काम समय में कमी की माँग का समर्थन करने का आश्वासन देते हुए कहा कि सप्ताह में 42 घंटे काम की माँग कोई अनुचित माँग नहीं है। आखिर मनुष्य और पशु में कोई तो अन्तर होना चाहिए। मनुष्यों की तुलना पशुओं से नहीं की जानी चाहिए। विशेषकर काम समय को लेकर। मज़दूरों से जो तेरह-तेरह घण्टे काम लिया जाता है यह अनुचित है। इसलिए काम की भी कोई सीमा होनी चाहिए।

विशेष :
सेठ घनश्याम के चरित्र की विशेषता पर प्रकाश डाला गया है जो वोट प्राप्त करने के लिए मज़दूर वर्ग को भी समर्थन देने का आश्वासन देते हैं।

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(5) जिन लोगों का मन बूढ़ा हो चुका है वे नवयुवकों का प्रतिनिधित्व क्या खाक करेंगे ? युवकों को तो उस नेता की आवश्यकता है जो शरीर से चाहे बूढ़ा हो चुका हो, पर जिसके विचार बूढ़े न हों, जो रिफोर्म से खौफ न खाये, सुधारों से कभी न कतराये।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम ने छात्र प्रतिनिधियों से कही हैं जो उनका वक्तव्य पढ़कर उन्हें अपना समर्थन देने आए थे।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम छात्रों से कहते हैं कि उन्होंने अपने वक्तव्य में ठीक ही लिखा था कि जिन लोगों का मन बूढा हो चुका है वे नवयुवकों का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते। व्यक्ति भले ही शरीर से बूढ़ा हो किन्तु उसके विचार बूढ़े नहीं होने चाहिएँ तथा वह सुधारों से डरे नहीं और न ही उन से कभी कतराये।

विशेष :
सेठ घनश्याम के चरित्र की विशेषता पर प्रकाश डाला गया है जो वोट पाने के लिए हर किसी की चिरौरी करना चाहता है।

(6) आप के पास हमारी बात सुनने के लिए कभी वक्त होता भी है ? मारने और पीटने के लिए जाने कहाँ से समय निकल आता है।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ से सेठ घनश्याम की पत्नी ने सेठ से उसके द्वारा बच्चे को पीटने पर कही हैं।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम ने अपनी पत्नी को जब कहा कि उसके पास समय नहीं है, वह वहाँ से चली जाए तो उसने बच्चे के लाल हुए कान दिखाते हुए कहा कि आप के पास हमारी बात सुनने का कभी समय नहीं होता किन्तु बच्चे को मारनेपीटने के लिए न जाने कहाँ से समय मिल जाता है। वह अपने परिवार के प्रति क्रूर है।।

विशेष :
बच्चों को शारीरिक दण्ड दिए जाने का विरोध करने वाले सेठ घनश्याम अपने ही बच्चे को पीटते हैं। इससे उनकी कथनी और करनी में अन्तर स्पष्ट होता है।

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(7) ये बाप नहीं दुश्मन हैं। लोगों के बच्चों से प्रेम करेंगे, उनके सिर पर प्यार का हाथ फेरेंगे, उनके स्वास्थ्य के लिए बिल पास करायेंगे, उनकी उन्नति के लिए भाषण झाड़ते फिरेंगे और अपने बच्चों के लिए भूलकर भी प्यार का एक शब्द जबान पर न लाएँगे।

प्रस्तुत :
पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी ‘अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम की पत्नी ने सेठ से उस समय कही हैं जब वह बच्चे को पीटने की शिकायत लेकर आती है और सेठ उसे वहाँ से चले जाने को कहते हैं तो वह सिर चढ़ कर बच्चे को थप्पड़ लगाती हुई कहती है।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम की पत्नी अपने बच्चे को पति के सिर चढ़कर पीटती हुई कहती है कि तू उस कमरे में न आया कर वे बाप नहीं दुश्मन हैं। ये दूसरें के बच्चों से तो प्यार करेंगे, उनके सिर पर प्यार भरा हाथ फेरेंगे, उनकी सेहत के लिए विधानसभा में बिल पास करायेंगे, उनको उन्नति के लिए भाषण देते फिरेंगे। किन्तु अपने बच्चों के लिए भूलकर भी इनकी जुबान पर एक शब्द न आएगा।

विशेष :
सेठ घनश्याम की कथनी और करनी में अन्तर को स्पष्ट किया गया है।

(8) आप निश्चिय रखें। मैं जी जान से स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा करूँगा। महिलाओं के अधिकारों का मुझ से बेहतर रक्षक आप को वर्तमान उम्मीदवारों में कहीं नज़र नहीं आएगा।

प्रसंग :
प्रस्तुत पंक्तियाँ श्री उपेन्द्रनाथ ‘अश्क’ जी द्वारा लिखित एकांकी अधिकार का रक्षक’ में से ली गई हैं। प्रस्तुत पंक्तियाँ सेठ घनश्याम ने महिला समाज की प्रधान से टेलीफोन पर बात करते हुए उस समय कहीं हैं जब उनकी अपनी पत्नी उनसे दुखी होकर मायके जाने की तैयारी करती है।

व्याख्या :
सेठ घनश्याम महिला समाज की प्रधान से आश्वासन देते हुए कहते हैं कि आप निश्चय रखें। मैं जी जान से स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा करूँगा। वर्तमान उम्मीदवारों में मुझ से बेहतर महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने वाला दूसरा न मिलेगा। अतः वोट मुझे ही दें।

विशेष :
सेठ घनश्याम की कथनी और करनी में अन्तर को स्पष्ट किया गया है जो जन प्रतिनिधियों का विशेष गुण माना जाता है। एकांकी के कथ्य की ओर भी संकेत किया गया है।

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अधिकार का रक्षक Summary

अधिकार का रक्षक एकांकी का सार

प्रस्तुत एकांकी एक सशक्त व्यंग्य है। लेखक ने आज के राजनीतिज्ञों की कथनी और करनी के अन्तर को स्पष्ट करने का प्रयास किया है। सेठ घनश्याम एक समाचार-पत्र के मालिक हैं। वे विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वोट प्राप्त करने के लिए वे हरिजनों-विद्यार्थियों, घरेलू नौकरों, बच्चों, स्त्रियों और मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देते हैं किन्तु उनकी करनी उनकी कथनी के बिलकुल विपरीत है। वह अपने बच्चे को पीटते हैं। नौकर को गाली-गलौच करते हैं।

अपने नौकर भगवती और सफाई सेवादार को कई-कई महीने का वेतन नहीं देते। भगवती के द्वारा अपना वेतन माँगने पर उस का झूठा मुकदमा या चोरी का दोष लगाने की धमकी भी देते हैं। चुनाव भाषणों में वह मजदूरों के कार्य समय घटाने का आश्वासन देते हैं जबकि अपने समाचार-पत्र में अधिक समय तक काम करने के लिए कहते हैं। वेतन बढ़ाने की माँग करने पर वह उसे नौकरी छोड़ देने तक की धमकी भी देते हैं। वह विद्यार्थियों के वोट प्राप्त करने के लिए उन्हें तरह-तरह के आश्वासन देते हैं किन्तु उनके ब्यान को अपने समाचार-पत्र में छापने के लिए तैयार नहीं होते। स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन देने वाले वह घर पर अपनी पत्नी को डाँट फटकार करते हैं। तंग आकर उसकी पत्नी घर छोड़कर अपने मायके चली जाती है।

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