Punjab State Board PSEB 6th Class Hindi Book Solutions Chapter 9 रोमांचक कबड्डी मुकाबला Textbook Exercise Questions and Answers.
PSEB Solutions for Class 6 Hindi Chapter 9 रोमांचक कबड्डी मुकाबला (2nd Language)
Hindi Guide for Class 6 PSEB रोमांचक कबड्डी मुकाबला Textbook Questions and Answers
रोमांचक कबड्डी मुकाबला अभ्यास
1. नीचे गुरुमुखी और देवनागरी लिपि में दिये गये शब्दों को पढ़ें और हिंदी शब्दों को लिखने का अभ्यास करें :
- ਕਬੱਡੀ = कबड्डी
- ਦਰਸ਼ਕ = दर्शक
- ਖਿਡਾਰੀ = खिलाड़ी
- ਕਪਤਾਨ = कप्तान
- ਟੀਮ = टीम
- ਫੁਰਤੀ = फुतौ
- ਘੰਟੀ = घंटी
- ਝੰਡਾ = झंडा
उत्तर :
पुस्तिका में लिखने का अभ्यास करें।
2. नीचे एक ही अर्थ के लिए पंजाबी और हिंदी भाषा में शब्द दिये गये हैं। इन्हें ध्यान से पढ़ें और हिंदी शब्दों को लिखें :
- ਸਕੂਲ = विद्यालय
- ਯਤਨ, ਕੋਸ਼ਿਸ਼ = प्रयास
- ਅੱਧਾ ਸਮਾਂ = मध्यांतर
- ਬਾਕੀ = शेष
- ਅਜਿਹਾ ਘੇਰਾ ਜਿਸ ਵਿਚੋਂ = चक्रव्यूह
- ਖਿਡਾਰਿਆਂ = खिलाड़ियों
- ਸਾਹ = साँस
- ਮੱਛੀ = मछली
- ਅਗੁਵਾਈ = नेतृत्व
- ਕਿਨਾਰਾ = छोर
उत्तर :
विद्यार्थी हिन्दी भाषा में दिए गए इन अर्थों को समझें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लेखन अभ्यास करें।
3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखें :
(क) कबड्डी की दोनों टीमों के क्या नाम थे?
उत्तर :
कबड्डी की दोनों टीमों के नाम थे – सरोजिनी टीम तथा लक्ष्मीबाई टीम।
(ख) प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी थे?
उत्तर :
प्रत्येक टीम में सात – सात खिलाड़ी थे।
(ग) सरोजिनी टीम के कप्तान का क्या नाम था?
उत्तर :
सरोजिनी टीम के कप्तान का नाम अशोक था।
(घ) लक्ष्मीबाई टीम के कप्तान का क्या नाम था?
उत्तर :
लक्ष्मीबाई टीम के कप्तान का नाम रमन था।
(ङ) किसी टीम के खिलाड़ी को मरा हुआ कैसे घोषित किया जाता है?
उत्तर :
एक टीम का खिलाड़ी दूसरे टीम के खिलाड़ी के पाले में जाकर उसे छूकर यदि वापिस अपने पाले में लौट आता है तो दूसरी टीम का खिलाड़ी मरा हुआ समझा जाता है।
(च) ‘मरा हुआ’ कहलाने से बचने के लिए खिलाड़ी को क्या करना पड़ता है?
उत्तर :
‘मरा हुआ’ कहलाने से बचने के लिए उसे अपने को छूने वाले खिलाड़ी को उसके पाले में जाने से रोक देना चाहिए।
(छ) कौन-सी टीम विजयी घोषित की गई?
उत्तर :
सरोजिनी टीम विजयी घोषित की गई।
4. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर चार या पाँच वाक्यों में लिखें :
(क) कबड्डी में साँस टूटने का क्या अर्थ है?
उत्तर :
कबड्डी के खेल में खिलाड़ी को एक लम्बी साँस भरते हुए तथा कबड्डी – कबड्डी करते हुए विरोधी पाले में जाना होता है। यदि बोलते – बोलते या विरोधी टीम द्वारा पकड़े जाने पर खिलाड़ी का कबड्डी बोलना बन्द हो जाता है तो इसे साँस टूटना कहते हैं।
(ख) कोई भी मैच खेलते समय टीम के खिलाड़ियों में आपके अनुसार कौन-कौन से गुण होने चाहिए?
उत्तर :
कोई भी खेल हो हमें मित्रता और सद्भावना से खेलना चाहिए। खिलाड़ी में सहनशीलता तथा धीरज होना चाहिए। उसे खेल के नियमों का पालन करना चाहिए। खेल भावना का ध्यान रखते हुए यह प्रयास भी रहना चाहिए कि किसी खिलाड़ी को उसके द्वारा कोई हानि न पहुँचे।
5. इन मुहावरों के अर्थ नीचे दिए गए हैं, इन्हें याद कर वाक्यों में प्रयोग करें :
मुहावरा – अर्थ = वाक्य
- हिरन की तरह चौकड़ी भरना = खूब उछलते हुए आगे बढ़ना = _________________
- नौ दो ग्यारह होना = जल्दी से भाग जाना = _________________
- एड़ी चोटी का जोर लगाना = बहुत कोशिश करना = _________________
- पलक झपकते ही = एकदम, थोड़ी-सी देर में = _________________
- जाल में फंसी मछली की तरह = मुसीबत में पड़ा आदमी = _________________
- हाथ-पाँव मारना = बहुत कोशिश करना = _________________
- प्रसन्नता की लहर दौड़ना = बहुत खुश होना = _________________
- फूले नहीं समाना = बहुत खुश होना = _________________
उत्तर :
- हिरन की तरह चौकड़ी भरना – खूब उछलते हुए आगे बढ़ना – गोबिन्द हिरण की तरह चौकड़ी भरता हुआ वापिस आ गया।
- नौ दो ग्यारह होना – जल्दी से भाग जाना – चोर सिपाही को देखकर नौ दो ग्यारह हो गया।
- एड़ी – चोटी का जोर लगाना – बहुत कोशिश करना – – राम को कक्षा में प्रथम आने के लिए एड़ी – चोटी का जोर लगाना पड़ा।
- पलक झपकते ही – एकदम, थोडी – सी देर में – वह पलक झपकते ही आँखों से ओझल हो गया।
- जाल में फँसी मछली की तरह – मुसीबत में पड़ा आदमी – रघु जाल में फँसी मछली की तरह तड़पने लगा।
- हाथ – पाँव मारना – बहुत कोशिश करना – वह अपने को छुड़ाने के लिए हाथ पाँव मारने लगा।
- प्रसन्नता की लहर दौड़ना – बहुत खुश होना – विजेता टीम के चेहरों पर प्रसन्नता की लहर दौड़ गयी।
- फूले नहीं समाना – बहुत खुश होना – विजेता टीम के सदस्य फूले नहीं समा रहे थे।
6. नये शब्द बनायें
- कबड्डी = ड्ड = खड्डा, अड्डा
- विद्यालय = द्य = ________, ________
- बच्चे = च्च = ________, ________
- गोबिन्द = न्द = ________, ________
- ग्यारह = ग्य = ________, ________
- मध्य = ध्य = ________, ________
- बत्तीस = त्त = त ________, ________
- व्यूह = व्यू = ________, ________
- स्वागत = स्व = ________, ________
- प्रयत्न = त्न = ________, ________
- अब्दुल = ब्द = ________, ________
- चक्कर = क्क = ________, ________
- ह.फ्ता = फ्त = ________, ________
उत्तर :
नए शब्द
- कबड्डी = खड्डा, अड्डा।
- विद्यालय = विद्यार्थी, पद्यांश।
- बच्चे = कच्चा, सच्चा।
- गोबिन्द = नन्द, आनन्द।
- ग्यारह = ग्वाला, ग्वालिन।
- मध्य = ध्यान, मध्य।
- बत्तीस = पत्ता, ‘कुत्ता।
- व्यूह = व्यापार, व्यय।
- स्वागत = स्वाद, स्वच्छ।
- प्रयत्न = यत्न, रत्न।
- अब्दुल = शब्द, अब्द।
- चक्क र = पक्का, चक्का।
- हफ्ता = कोफ्ता, रफ्तार।
इन शब्दों में से खड़ी पाई वाले व्यंजन, बिना खड़ी पाई वाले और मध्य में खड़ी पाई वाले व्यंजन अलग-अलग करके नीचे तालिका में लिखें :
अध्यापन निर्देश : अध्यापक बच्चों को ‘कबड्डी’, ‘विद्यालय’ छुट्टी, चिह्न शब्दों की ओर ध्यान दिलाते हुए बताये कि ड, ट, द, ह ऐसे व्यंजन हैं जिन्हें ‘अ’ रहित दिखाना हो तो इनके नीचे हलन्त () लगा देते हैं। अब ‘चक्कर’ शब्द और ‘हफ़्ता’ में ‘अ’ रहित ‘क’ की और ‘प’ की ओर ध्यान दिलाते हुए बताये कि ‘क’ और ‘फ’ दो व्यंजन ऐसे हैं जिन्हें यदि ‘अ’ रहित दिखाना हो तो खड़ी पाई के बाद का केवल नीचे का भाग हटाने पर ‘क’ ‘पं ये ‘अ’ रहित हो गये।
7. पढ़ें, समझें और नये शब्द लिखें :
संयुक्त व्यंजन – शब्द – नया शब्द
- प् + र = प्र = प्रसन्नता, – प्रदेश
- श् + र = श्र = विश्राम,
- र् + दी – दर्दी – वर्दी,
- र् + पि – पिं – अर्पित,
- र् + मों = मों = धर्मों
उत्तर :
संयुक्त शब्द – नया शब्द
- प्रा = प्रदेश।
- श्र = परिश्रम।
- र्दी = सर्दी।
- पि = समर्पित।
- र्मों = कर्मों।
8. बहुवचन रूप लिखें :
- खिलाड़ी = खिलाड़ियों
- नियम = नियमों
- साथी = _________________
- अध्यापक = _________________
- विद्यार्थी = _________________
- साँस = _________________
- विरोधी = _________________
- कप्तान = _________________
- रेफरी = _________________
- खेल = _________________
- वर्दी = _________________
- मैच = _________________
उत्तर :
- खिलाड़ी = खिलाड़ियों
- नियम = नियमों
- साथी = साथियों
- अध्यापक = अध्यापकों
- विद्यार्थी = विद्यार्थियों
- साँस = साँसों
- विरोधी = विरोधियों
- कप्तान = कप्तानों
- रेफरी = रेफरियों
- खेल = खेलों
- वर्दी = वर्दियों
- मैच = मैचों।
9. ‘ई’ ‘आहट’ और ‘ता’ लगाकर नये शब्द बनाओ :
उत्तर :
‘ई’ प्रत्यय लगाकर बनाए शब्द
(i) विजय + ई = विजयी।
(ii) लालच + ई = लालची।
(ii) गर्म + ई = गर्मी।
(iv) सर्द + ई = सर्दी।
(ख) ‘आहट’ प्रत्यय लगाकर बनाए शब्द
(i) घबराना + आहट = घबराहट।
(ii) चिकना + आहट = चिकनाहट।
(iii) कड़वा + आहट = कड़वाहट।
(iv) मुस्कराना+ आहट = मुस्कराहट।
(ग) ‘ता’ प्रत्यय लगाकर बनाए शब्द
(i) सफल + ता = सफलता।
(ii) मित्र + ता = मित्रता।
(iii) चतुर + ता = चतुरता।
(iv) सज्जन + ता = सज्जनता।
प्रयोगात्मक व्याकरण
(क) (i) वह अपने पाले में वापिस आ गया।
(ii) वे स्वयं खिलाड़ियों को रणनीति समझाने लगे।
उपर्युक्त वाक्यों में ‘अपने’ तथा ‘स्वयं’ शब्द क्रमशः कर्ता (कार्य करने वाला) ‘वह’ और ‘वे’ के साथ निजत्व (अपनेपन) का बोध करा रहे हैं, अत: ‘निजवाचक सर्वनाम हैं।
अतएव जो सर्वनाम वाक्य में कर्ता के साथ निजत्व (अपनेपन) का बोध करायें उन्हें ‘निजवाचक सर्वनाम’ कहते हैं। यह सर्वनाम का पाँचवाँ भेद है।
अन्य उदाहरण : स्वयं, खुद, अपने आप, आप
(ख) इस मैच में कौन-सी टीम जीतेगी?
उपर्युक्त वाक्य में कौन’ शब्द का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए हुआ है, अत: ये प्रश्नवाचक सर्वनाम है।
अतएव जो सर्वनाम प्रश्न पूछने के लिए प्रयोग में आते हैं, उन्हें प्रश्नवाचक सर्वनाम कहते हैं। यह सर्वनाम का छठा भेद है।
अन्य उदाहरण : क्या, किसने, किसे।
सर्वनाम शब्द के नीचे रेखा खींचिए
- वह भी बाहर बैठ गया।
- अचानक कैप्टन अशोक ने उसकी कमर पकड़ ली।
- उनकी टीम को चार अंक मिले।
- लाइनमैन ने उन्हें आऊट कर सरोजिनी टीम को दो अंक दे दिये।
- असलम ने उसे दबोच लिया।
उत्तर :
- वह भी बाहर बैठ गया।
- अचानक कैप्टन अशोक ने उसकी कमर पकड़ ली।
- उनकी टीम को चार अंक मिले।
- लाइनमैन ने उन्हें आऊट कर सरोजिनी टीम को दो अंक दे दिए।
- असलम ने उसे दबोच लिया।
विशेष जानकारी
1. कबड्डी के अन्य नाम : चेडुगुडु (दक्षिण)
हु-तू-तू (पूरब)
कबड्डी भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका व पाकिस्तान का लोकप्रिय खेल है।
2. कबडडी एक ऐसी खेल है जिसमें खेलने के लिए किसी सामान की आवश्यकता नहीं होती।
3. कबड्डी के मैचों का आयोजन उम्र और वजन के आधार पर किया जाता है। आजकल महिला कबड्डी का आयोजन भी किया जा रहा है।
4. पूरे मैच की निगरानी सात लोग : एक रेफरी, दो अंपायर, दो लाइनमैन, एक टाइम कीपर और एक स्कोर कीपर करते हैं।
अध्यापन निर्देश :
अध्यापक बच्चों को बताये कि जब ‘यों’ तथा ‘ ‘ का प्रयोग कर बहुवचन बनते हैं तो इन बहुवचन रूपों के साथ किसी न किसी कारक चिह्न ‘के’ ‘ने’ ‘में’ आदि का प्रयोग वाक्य में होता है। जैसे विद्यार्थियों के, खिलाड़ियों ने, खेलों में आदि।
बहुविकल्पीय प्रश्न
प्रश्न 1.
विद्यालय में किन-किन सदनों के मध्य मुकाबला हुआ ?
(क) सरोजिनी
(ख) लक्ष्मीबाई
(ग) सरोजिनी-लक्ष्मीबाई
(घ) पी.टी. ऊषा।
उत्तर :
(ग) सरोजिनी-लक्ष्मीबाई
प्रश्न 2.
प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी थे ?
(क) पाँच
(ख) छह
(ग) सात
(घ) आठ।
उत्तर :
(ग) सात
प्रश्न 3.
सरोजिनी टीम के कप्तान का क्या नाम था ?
(क) अशोक
(ख) रमन
(ग) सुमन
(घ) सिमरन।
उत्तर :
(क) अशोक
प्रश्न 4.
लक्ष्मीबाई टीम का कप्तान कौन था ?
(क) अशोक
(ख) रमन
(ग) सिमरन
(घ) सुमन।
उत्तर :
(ख) रमन
प्रश्न 5.
कौन सी टीम विजय हुई ?
(क) सरोजिनी
(ख) लक्ष्मीबाई
(ग) कल्पना
(घ) मदर टेरेसा।
उत्तर :
(क) सरोजिनी
रोमांचक कबड्डी मुकाबला Summary in Hindi
रोमांचक कबड्डी मुकाबला पाठ का सार
आज विद्यालय में सरोजिनी सदन और लक्ष्मीबाई सदन की कबड्डी टीमों का फाइनल मुकाबला होने जा रहा था। मैदान रंग-बिरंगे झण्डों से सजा हुआ बड़ा सुन्दर लग रहा था। रेफरी की सीटी बजते ही दोनों टीमें मैदान में आ गईं। सरोजिनी टीम केसरी पोशाक में तो लक्ष्मीबाई टीम हरी पोशाक में बहुत आकर्षक लग रही थी। सरोजिनी टीम का नेतृत्व अशोक कर रहा था और लक्ष्मीबाई टीम का रमन। लक्ष्मीबाई टीम ने टास जीतकर पहले आक्रमण का चुनाव किया। लक्ष्मीबाई टीम के गोबिन्द ने शुरुआत की और विरोधी टीम के पाले में जाकर महेश को छूकर फुर्ती से वापिस अपने पाले में आ गया।
महेश को रेफरी ने मरा हुआ घोषित किया। वह बाहर बैठ गया। अब सरोजिनी टीम का अब्दुल बिजली की तेजी से विरोधी टीम के खेमे में गया और दो खिलाड़ियों को छूकर वापिस अपने पाले में आ गया। इससे महेश जीवित हो गया। इसी प्रकार खेल आगे चलता रहा। मध्यांतर से पूर्व ही सरोजिनी टीम के सभी खिलाड़ी आऊट हो (मर) चुके थे। इससे रेफरी ने लक्ष्मीबाई टीम को लोना के दो अंक दिए।
मध्यान्तर में खिलाड़ियों ने कुछ फल खाये और पानी पिया। प्रशिक्षक अपनी-अपनी टीम के खिलाड़ियों के पास आकर उन्हें रणनीति समझाने लगे। पाँच मिनट के बाद मैच फिर शुरू हुआ। नियमानुसार दोनों टीमों ने अपने-अपने पाले बदल लिए। दोनों ही टीमों में खूब उत्साह और जोश था। सरोजिनी टीम अब बड़ी सूझ-बूझ के साथ खेल रही थी। इसी कारण इस बार उनका कोई भी खिलाड़ी मारा नहीं जा रहा था।
अब लक्ष्मीबाई टीम के खिलाड़ी कमज़ोर पड़ रहे थे। तभी लक्ष्मीबाई टीम के असलम को पकड़ते हुए सरोजिनी टीम के सुरिन्द्र को चोट लग गई। रैफरी से आज्ञा लेकर कप्तान ने सुरिन्द्र को विराम दे दिया और उसकी जगह अर्पित को शामिल कर लिया। दोनों टीमों के कप्तान बड़ी सूझ-बूझ से दाँव-पेच लगा रहे थे। तभी लम्बी सीटी बजी। खेल रुक गया। समय समाप्त हो चुका था। मैच के समाप्त होने पर अंक लेखक ने दोनों टीमों के अंक सुनाए।
सरोजिनी टीम के चालीस अंक थे जबकि लक्ष्मीबाई टीम के बत्तीस। इस प्रकार सरोजिनी टीम को विजेता घोषित किया गया। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने हाथ मिलाए और विजेता को बधाई दी। शिक्षा सचिव ने विजेता टीम को ट्राफी प्रदान की। दर्शकों ने हर्ष-उल्लास से इस रोमांचक मुकाबले का आनन्द उठाया।
रोमांचक कबड्डी मुकाबला कठिन शब्दों के अर्थ :
- आकर्षक = सुन्दर।
- वार्म-अप = गर्म होना।
- समारोह = प्रोग्राम, कार्यक्रम।
- आभास = एहसास, अनुभूति।
- रेफरी = निर्णायक, अम्पायर।
- अनुक्रमांक = बनियान पर छपे अंक।
- कतार = लाइन।
- मुआइना = देखना, निरीक्षण।
- नौ दो ग्यारह होना = भाग जाना।
- प्रशिक्षक = खेल की नीति सिखाने वाले।
- उत्साही = जोश से भरे हुए।
- बिजली-सी फुर्ती = बहुत तेजी।
- हाथ-पाँव मारना = कोशिश करना।
- दबोचना = दबाना, वश में करना।
- रोचक = दिलचस्प।
- उन्नीस-बीस का अंतर = बहुत कम अंतर।
- एड़ी चोटी का जोर लगाना = पूरी कोशिश करना।
- दर्शक = देखने वाले।
- लोना = किसी एक टीम के खिलाड़ियों को आऊट कर देना। इस पर दूसरी टीम को दो विशेष अंक दिए जाते हैं।
- बोनस लाइन = अंतिम रेखा की दूरी से मैदान के अन्दर की रेखा।
- निर्णायक = फैसला करने वाला।
- हर्ष = खुशी।
- उल्लास = प्रसन्नता।