PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Punjab State Board PSEB 9th Class English Book Solutions English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin Textbook Exercise Questions and Answers.

PSEB Solutions for Class 9 English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Question 1.
Why did the boy go to the farmer ?
(लड़का किसान के पास क्यों गया ?)
Answer:
The boy was very poor. He was in search of work. That was why he went to the farmer.
लड़का बहुत ग़रीब था। वह काम की तलाश में था। इसी कारण से वह किसान के पास गया।

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Question 2.
What did the farmer ask the boy to do ?
(किसान ने लड़के से क्या करने को कहा ?)
Answer:
The farmer asked the boy to look after his goats.
किसान ने लड़के से कहा कि वह उसकी बकरियों की देखभाल किया करे।

Question 3.
How much did the farmer pay him and when ?
(किसान ने उसे कितने पैसे दिए और कब दिए ?)
Answer:
The farmer paid him only three copper coins. After three years, the boy wanted to leave the farmer. He asked for his wages. Then the farmer gave him three copper coins as his wages for three years.

किसान ने उसे सिर्फ तांबे के तीन सिक्के दिए। तीन वर्ष के बाद लड़का किसान को छोड़ कर जाना चाहता था। उसने अपना वेतन मांगा। तब किसान ने उसे उसके तीन वर्षों के वेतन के रूप में तांबे के तीन सिक्के दिए।

Question 4.
Who did the boy give his three coins and why ?
(लड़के ने अपने तीन सिक्के किसे दिए और क्यों ?)
Answer:
The boy gave them to an old beggar. The beggar said that he was very hungry. He asked the boy if he had any spare coins. The boy gave him all the three coins he had.

लड़के ने वे एक बढे भिखारी को दे दिए। भिखारी ने कहा कि उसे बहुत भूख लगी हुई थी। उसने लड़के से पूछा कि क्या उसके पास कोई फालतू सिक्के थे। लड़के ने उसे तीनों सिक्के दे दिए जो उसके पास थे।

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Question 5.
What did the old man give to the boy ?
(बूढ़े आदमी ने लड़के को क्या दिया ?)
Answer:
The old man was, in fact, an angel. He gave the boy a magic violin and a gun. The music of the violin could make all men dance. The magic gun never missed its aim.

बूढ़ा आदमी वास्तव में एक फरिश्ता था। उसने लड़के को एक जादुई वायलिन और एक बन्दूक दी। वायलिन का संगीत सभी लोगों को नचा सकता था। जादुई बन्दूक अपने निशाने से कभी नहीं चूकती थी।

Question 6.
Where did the boy go with his violin and gun ? What happened there ?
(लड़का अपनी वॉयलिन और बन्दूक लेकर कहां गया ? वहां क्या हुआ ?)
Answer:
The boy went back to the farmer’s house. As he reached the gate, a bird flew up from the field. The boy hit the bird with his gun. The farmer said that the bird was his. The boy began to play on his magic violin. The farmer danced and danced while the boy played. The farmer requested the boy to stop playing. He said that he would give him a thousand silver coins.

लड़का वापस किसान के घर को चला गया। जब वह दरवाजे पर पहुंचा तो एक पक्षी खेत में से उड़ कर ऊपर को उठा। लड़के ने पक्षी को अपनी बन्दूक से निशाना लगाया। किसान ने कहा कि पक्षी उसका था। लड़का अपनी जादुई वायलिन को बजाने लगा। किसान नाचता रहा जबकि लड़का बजाता रहा। किसान ने लड़के से प्रार्थना की कि वह बजाना बन्द कर दे। उसने कहा कि वह उसे चांदी के एक हजार सिक्के देगा।

Question 7.
Why did the magistrate punish the boy ? What was the punishment ?
(मैजिस्ट्रेट ने लड़के को दण्ड क्यों दिया ? दण्ड क्या था ?)
Answer:
The farmer said that the boy was a thief. The police arrested him. They found a thousand silver coins with him. The magistrate believed the farmer’s story. He ordered to hang the boy at once.

किसान ने कहा कि लड़का एक चोर था। पुलिस ने उसे बन्दी बना लिया। उन्हें उसके पास एक हजार चांदी के सिक्के मिले। मैजिस्ट्रेट ने किसान की कहानी पर विश्वास कर लिया। उसने आदेश दिया कि लड़के को तुरन्त फांसी पर लटका दिया जाए।

Question 8.
How did the boy get the silver coins and his freedom back ?
(लड़के को चांदी के सिक्के और अपनी स्वतन्त्रता वापस कैसे प्राप्त हुए ?)
Answer:
The magistrate had ordered to hang the boy. The boy requested the magistrate to let him play his violin before he was hanged. The magistrate allowed him to do so. The boy began to play. The magistrate, the hangman and the farmer had to keep dancing while the boy played. At last, the farmer said that he would give him the silver coins. The magistrate said that he would give him his freedom. Thus the boy got both these things.

मैजिस्ट्रेट ने लड़के को फांसी पर लटकाने का आदेश दिया था। लड़के ने मैजिस्ट्रेट से प्रार्थना की कि उसे फांसी पर लटकाए जाने से पहले अपनी वायलिन बजाने की इजाजत दी जाए। मैजिस्ट्रेट ने उसे ऐसा करने की इजाजत दे दी। लड़का बजाने लगा। मैजिस्ट्रेट, जल्लाद और किसान को नाचते रहना पड़ा, जब लड़का बजा रहा था। आखिर किसान ने कहा कि वह उसे चांदी के सिक्के दे देगा। मैजिस्ट्रेट ने कहा कि वह उसे उसकी आजादी दे देगा। इस तरह लड़के को ये दोनों चीजें मिल गईं।

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Objective Type Questions

Answer the following in one word / phrase / sentence :

Question 1.
Who is the writer of the story, ‘The Magic Violin’ ?
Answer:
Dr. Anand Malik.

Question 2.
Where did the poor boy in the story live ?
Answer:
In Sicily.

Question 3.
Why did the boy go about the country?
Answer:
He went there in search of work.

Question 4.
Where did the boy stay for three years ?
Answer:
At a farm.

Question 5.
What kind of a person was the farmer ?
Answer:
A miser and a very mean person.

Question 6.
How much did the farmer pay to the boy as wages ?
Answer:
Only three copper coins.

Question 7.
Who did the boy give all his money to ?
Answer:
To an old beggar.

Question 8.
Who was the old beggar actually ?
Answer:
An angel.

Question 9.
Why did the police arrest the boy ?
Answer:
The farmer had told the police that the boy was a thief.

Question 10.
What request was made to the magistrate by the boy?
Answer:
To let him play his violin before being hanged.

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

Complete the following:

1. The poor boy’s parents ……………….. when he was young.
2. Every day, the boy took the ………………. to the hill to graze.
3. The farmer gave three ………………. coins to the boy as wages.
4. The boy gave the …………………. all the three copper coins he had.
5. The boy began to play on his …………
6. The magistrate said the boy should be
Answer:
1. died
2. goats
3. copper
4. beggar
5. violin
6. hanged.

Write True or False against each statement :

1. The boy was rich and was always happy.
2. The boy asked the farmer for work.
3. The farmer gave three copper plates to the boy as wages.
4. The old beggar told the boy he could grant him two wishes.
5. The magistrate was a hard-hearted person.
6. The hangman went dancing and brought the boy’s things.
Answer:
1. False
2. True
3. False
4. True
5. False
6. True.

Choose the correct option for each of the following :

Question 1.
Who did the boy go to for work ?
(a) To the beggar.
(b) To the magistrate.
(c) To the hangman.
(d) To the farmer.
Answer:
(d) To the farmer.

Question 2.
The farmer asked the boy to look after ……….
(a) his buffaloes
(b) his cows
(c) his goats
(d) his horses.
Answer:
(c) his goats

Question 3.
The police found a thousand …….. coins with the boy.
(a) bronze
(b) silver
(c) brass
(d) metal.
Answer:
(b) silver

Question 4.
The magistrate had ordered to …………….. the boy.
(a) hang
(b) reward
(c) beat
(d) poison.
Answer:
(a) hang

The Magic Violin Summary in English

The Magic Violin Introduction:

It is the story of a little boy. He is very poor. Yet he is always happy. His parents die when he is very young. He goes to work with a farmer. He works there for three years. But the farmer is a miser and a mean person. He gives the boy only three copper coins as his wages for three years.

The boy takes the coins and goes away. On his way he meets a beggar who is very hungry. The boy gives all the three copper coins to the beggar. The beggar is very pleased. He tells the boy that he is no beggar. He is, in fact, an angel. He gives the boy a magic gun and a violin. The magic gun never misses the aim.

The magic violin can make everyone dance. Now the boy goes back to the farmer again. The farmer says he is a thief and has him arrested. The magistrate orders that the boy should be hanged. The boy starts playing his magic violin. The magistrate, the hangman and the farmer have to keep dancing while the boy is playing it. He stops playing only when he has gone beyond their reach. The boy has a magic gun, so none dares to follow him.

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

The Magic Violin Summary in English

There once lived a boy in Sicily. He was poor but he was always happy. His parents died when he was young. However, he was always cheerful. In spite of all his troubles, he would keep laughing.

Once he went about the country, looking for work. He came to a farmhouse. He asked the farmer for work. He said that he would do any kind of work. The farmer was a miser and a very mean person. He thought he won’t have to pay the boy anything. So he told the boy that he could stay there and look after his goats.

The boy stayed at the farm for three years. Every day, he took the goats to the hills to graze. He had no companion to talk to. He felt very lonely. One day, he told his master that he wanted to leave. He asked for his wages of those three years.

At this the farmer became very angry. He said, “I never said anything about the wages when I gave you work.” Then he took out three copper coins and gave them to the boy as his wages for three years’ work. The boy looked at them and laughed. He put the coins in his pocket and went away.

That night he slept under a haystack. When he woke up in the morning, he saw an old beggar. The beggar said that he was very hungry. He said to the boy, “Can you spare me a copper coin or two ?” The boy gave the beggar all the three copper coins that he had.

The old beggar was very pleased. He told the boy that he was no beggar. He was an angel. He told the boy that he could grant him two wishes. The boy thought for a while. Then he asked for a violin the music of which could make all men dance. He also asked for a gun that never missed its aim. The old man smiled and gave the boy what he had asked for.

The boy went back to the farm where he had worked for three years. When he reached near the gate, he saw a bird flying up from the field. The boy, fired with his gun and the bird fell down. At once the farmer came out and said that the bird was his. And he ran to pick it up.

But before he could reach the bird, the boy began to play on his violin. It was a magic violin and the farmer had to dance to its music. He had to keep dancing because the boy would not stop playing. At last, he requested the boy to stop playing the violin and promised to give the boy a thousand silver coins. The boy asked the farmer to fetch the coins first. The farmer went dancing into the house. He came out with a thousand silver coins. He had hidden them under a board in the floor. The boy took the coins and went away.

Then the farmer went running into the village. He told the police that the boy was a thief. The boy was soon arrested. The silver coins were taken away from him. According to the laws of Sicily, the punishment for stealing was death. So the magistrate said that the boy · should be hanged.

The boy requested the magistrate to let him play the violin before he was hanged. The kind-hearted magistrate allowed him to do so. The farmer shouted in protest but the magistrate did not care. The boy began to play the violin. The magistrate, the hangman, the farmer and a large number of people who had gathered there, began to dance. They danced and danced while the boy played. They all became very tired, but they could not stop
dancing.

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

At last, the farmer declared that he would give the boy his one thousand silver coins. The magistrate said that he would give the boy his freedom. At this the boy said, “Very well, tell the hangman to fetch my gun and the silver pieces. Then I will stop.”

The hangman went dancing and brought the boy’s things. The boy said that he no longer trusted them. He asked them to tie the gun to his belt and to put the money in his pockets. They had to do as the boy wished. He still played on the violin because he would not trust them.
They all kept dancing until the sound of the violin died in the distance. Then they fell on the ground because they were all very tired.

The Magic Violin Summary in Hindi

The Magic Violin Introduction:

यह एक छोटे-से लडके की कहानी है। वह बहत निर्धन है। फिर भी वह सदा प्रसन्न रहता है। उसके मातापिता की मृत्यु हो जाती है जब वह अभी बहुत छोटी आयु का होता है। वह एक किसान के पास काम करने चला जाता है। वह वहां तीन वर्ष तक काम करता है। किन्तु किसान एक बहुत कंजूस और कमीना आदमी है। वह लड़के को उसके तीन साल के वेतन के लिए तांबे के केवल तीन सिक्के देता है। लड़का सिक्के ले कर चला जाता है। रास्ते में वह एक भिखारी से मिलता है जो बहुत भूखा है।

लड़का तांबे के तीनों सिक्के भिखारी को दे देता है। भिखारी बहुत प्रसन्न हो जाता है। वह लड़के को बताता है कि वह कोई भिखारी नहीं है। वह, वास्तव में, एक फरिश्ता है। वह लड़के को एक जादुई वायलिन और एक बन्दूक देता है। जादुई बन्दूक अपने निशाने से कभी नहीं चूकती। जादुई वायलिन हर किसी को नचा सकती है। अब लड़का उस किसान के पास वापस चला जाता है। किसान कहता है कि वह एक चोर है और उसे गिरफ्तार करवा देता है। मैजिस्ट्रेट आदेश देता है कि लड़के को फांसी पर चढ़ा दिया जाए।

किन्तु लड़का अपनी वायलिन बजाने लगता है। मैजिस्ट्रेट, जल्लाद और किसान को नाचते रहना पड़ता है जब वह (वायलिन) बजा रहा होता है। वह केवल तब बजाना बन्द करता है, जब वह उनकी पहुंच से बाहर निकल गया होता है। लड़के के पास एक जादुई बन्दूक है, इस लिए उसका पीछा करने की कोई हिम्मत नहीं करता है।

The Magic Violin Summary in Hindi

कहानी का विस्तृत सार एक बार सिसली में एक लड़का रहता था। वह ग़रीब था परन्तु वह सदा प्रसन्न रहता था। जब वह छोटा ही था तो उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी। फिर भी वह सदा प्रसन्न रहता था। अपने सभी कष्टों के बावजूद वह हंसता रहता था। एक बार वह काम ढूंढता हुआ एक गांव में गया। वह एक फार्महाऊस में पहुंचा। उसने किसान से काम मांगा। उसने कहा वह कोई भी काम करने को तैयार था। वह किसान एक कंजूस और कमीना व्यक्ति था। उसने सोचा उसे लड़के को कुछ नहीं देना पड़ेगा। इसलिए उसने कहा कि वह वहां रहकर उसकी बकरियों की देखभाल कर सकता था।लड़का फार्म पर तीन वर्षों तक रहा। प्रतिदिन वह पहाड़ियों पर बकरियों को चराने के लिए ले जाता। बात करने के लिए वहां कोई उसका साथी नहीं था। वह बहुत अकेलापन महसूस करता था। एक दिन उसने अपने स्वामी से कहा कि वह वहां से जाना चाहता था। उसने अपने तीन वर्षों का वेतन मांगा।

इससे किसान बहुत क्रोधित हो गया। उसने कहा, “जब मैंने तुम्हें काम दिया था तो वेतन की कोई बात नहीं की थी।” फिर उसने तांबे के तीन सिक्के निकाले और उस लड़के को उसके तीन वर्षों के वेतन के रूप में दे दिए। लड़के ने उनकी तरफ देखा और हंस दिया। उसने सिक्के अपनी जेब में डाल लिए और वहां से चला गया।

उस रात वह एक घास के ढेर के नीचे सोया। जब वह प्रातः उठा तो उसने एक बूढ़ा भिखारी देखा। भिखारी ने कहा कि वह बहुत भूखा था। उसने लड़के से कहा, “क्या तुम मुझे तांबे के एक दो सिक्के दे सकते हो ?” लड़के ने भिखारी को वे तीनों सिक्के दे दिए जो उसके पास थे। बूढ़ा भिखारी बहुत प्रसन्न हुआ। उसने लड़के से कहा कि वह कोई भिखारी नहीं था। वह एक फरिश्ता था। उसने लड़के से कहा कि वह उसे दो वरदान दे सकता है। लड़के ने कुछ देर के लिए सोचा। फिर उसने एक ऐसी वायलिन मांगी जिसका संगीत सभी मनुष्यों को नचवा सकता हो। उसने ऐसी बन्दूक भी मांगी जिसका निशाना कभी चूकता न हो। वह बूढ़ा आदमी मुस्कराया और उसने लड़के को वह दे दिया जो उसने मांगा था। लड़का उस फार्म पर वापस गया जहां उसने तीन वर्षों तक काम किया था। जब वह गेट के नजदीक पहुंचा

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

तो उसने खेत के ऊपर एक पक्षी उड़ता हुआ देखा। लड़के ने अपनी बन्दूक से गोली चलाई और पक्षी नीचे गिर गया। तुरन्त किसान बाहर आया और बोला कि वह पक्षी उसका था। और वह भाग कर उसे उठाने गया। इससे पहले कि वह पक्षी तक पहुंचता, लड़के ने वायलिन बजानी शुरू कर दी। यह एक जादुई वायलिन थी तथा किसान को इसके संगीत पर नाचना पड़ा। उसे नाचते ही रहना पड़ा क्योंकि लड़का वायलिन बजानी बन्द नहीं कर रहा था। आखिर उसने लड़के से प्रार्थना की कि वह वायलिन बजानी बन्द कर दे और उसने लड़के को एक हजार चांदी के सिक्के देने का वायदा किया। लड़के ने किसान से कहा कि वह पहले सिक्के लेकर आए। किसान नाचता हुआ घर के अन्दर गया। वह एक हजार चांदी के सिक्के लेकर बाहर आया। उसने उन्हें फर्श में एक फट्टे के नीचे छिपा रखा था। लड़के ने सिक्के लिए और वहां से चला गया।

फिर किसान भागता हुआ गांव में आया। उसने पुलिस से कहा कि वह लड़का एक चोर था। लड़के को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया गया। उससे चांदी के सिक्के ले लिए गए। सिसली के कानून के मुताबिक चोरी का दण्ड मृत्यु था। इसलिए मैजिस्ट्रेट ने कहा कि लड़के को फांसी पर लटका दिया जाए। लड़के ने मैजिस्ट्रेट से प्रार्थना की कि फांसी पर लटकाने से पहले उसे वायलिन बजाने दी जाए। दयालु मैजिस्ट्रेट ने उसे ऐसा करने की आज्ञा दे दी। किसान इसके विरोध में चिल्लाया परन्तु मैजिस्ट्रेट ने उसकी परवाह न की।

लड़के ने वायलिन बजानी शुरू की। मैजिस्ट्रेट, जल्लाद, किसान और भारी गिनती में लोग जो वहां एकत्रित हुए थे नाचने लगे। वे नाचते चले गए जबकि लड़का वायलिन बजाता गया। वे सभी बहुत थक गए, किन्तु वे नाचना बन्द न कर पाए। अन्त में किसान ने कहा कि वह लड़के को अपने एक हजार चांदी के सिक्के दे देगा। मैजिस्ट्रेट ने कहा कि वह लड़के को उसकी आजादी देगा। इस पर लड़के ने कहा, “अच्छी बात है, जल्लाद से कहो कि वह मेरी बन्दूक और चांदी के सिक्के लेकर आए। तभी मैं वायलिन बजाना बन्द करूंगा।”

जल्लाद नाचता हुआ गया और लड़के की चीजें ले आया। लड़के ने कहा कि वह अब उन पर विश्वास नहीं करता। उसने उनसे कहा कि वे बन्दूक उसकी पेटी से बांध दें और पैसों को उसकी जेबों में डाल दें। उन्हें लड़के की इच्छानुसार करना ही पड़ा। वह अभी भी वायलिन बजा रहा था क्योंकि वह उन पर विश्वास नहीं करता था। वे तब तक नाचते रहे जब तक दूर से वायलिन की आवाज़ आनी बन्द न हो गई। फिर वे ज़मीन पर गिर पड़े क्योंकि वे बहुत थक चुके थे।

The Magic Violin Translation in Hindi

(Page 1)

कठिन शब्दार्थ-1. orphan – अनाथ ; 2. graze – चराना ; 3. fortune—भाग्य ; 4. merrily—प्रसन्नता से ; 5. troubles-कष्ट, मुसीबतें ; 6. cheerful—प्रसन्न ; 7. country-ग्रामीण क्षेत्र ; 8. farm house – खलिहान के पास किसान का घर ; 9. knocked—खटखटाया ; 10. mean-घटिया, निर्दय ; 11. miser – कंजूस ; 12. wages-काम की मज़दूरी।।

अनुवाद-सिसली में एक बार एक लड़का रहता था जो सदा प्रसन्न रहता था, यद्यपि वह बहुत ग़रीब था। उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई जब वह छोटी आयु का था, इसलिए वह अपने भाग्य की खोज में स्वयं अकेला ही निकल पड़ा। वह प्रत्येक बात पर खुशी से हंस देता तथा अपने सभी कष्टों के दौरान वह प्रसन्न और हंसमुख बना रहता। वह काम ढूंढता हुआ प्रदेश का चक्र काटता रहा तथा अन्त में एक दिन वह एक फ़ार्महाऊस पर आया। उसने दरवाजा खटखटाया तथा एक किसान बाहर आ गया। ‘तुम क्या चाहते हो ?’ किसान ने क्रोधपूर्वक पूछा। वह एक कमीना और कंजूस आदमी था, तथा उसने सोचा कि वह लड़का अवश्य एक भिखारी होगा।

‘मुझे काम चाहिए,’ लड़के ने मुस्कराते हुए कहा। ‘तथा किसी भी तरह का काम।” ‘मैं समझ गया,’ उस कंजूस ने पहले से कम क्रोध में कहा, तथा उसे एक ढंग नज़र आ गया, कुछ भी किए बिना कुछ प्राप्त करने का। ‘हां, तुम आ सकते हो और मेरी बकरियों की देखभाल कर सकते हो।’ इस प्रकार वह लड़का फ़ार्महाऊस में रहने के लिए चला गया, तथा प्रतिदिन वह बकरियों को चराने के लिए पहाड़ियों पर ले जाया करता।

तीन वर्ष बीतने पर वह लड़का उस काम में परिवर्तन चाहने लगा क्योंकि पहाड़ियों में वह बहुत अकेला महसूस करता था। जब रात हुए वह घर आया करता, तो उसे वहां उस बूढ़े किसान के अतिरिक्त कोई भी अन्य व्यक्ति बात करने के लिए दिखाई न दिया करता। एक सायं उसने अपने बूढ़े स्वामी से कहा कि वह उसे छोड़ कर जाना चाहता था। उसने अपना वेतन मांगा जो उसने फार्म पर उन तीन वर्षों के दौरान अर्जित किया था।

(Page 2)

कठिन शब्दार्थ-1. settle-तय करना ; 2. just-सच्चा ; 3. owe—देनदार होना ; 4. shabby-फटापुराना ; 5. haystack—घास का ढेर ; 6. spare—देना ; 7. rags—फटे-पुराने वस्त्र ; 8. appeared-आ गए ; 9. velvet-मखमल ; 10. cloak-चोगा ; 11. lad—लड़का ; 12. angel-फरिश्ता ; 13. deserve-. योग्य होना।

अनुवाद-‘
वेतन !’ किसान ने क्रोधपूर्वक चिल्लाते हुए कहा। ‘वेतन ! मैंने वेतन के बारे में कभी कोई बात नहीं कही थी जब मैंने तुम्हें काम दिया था।’ ‘वह तो ठीक है,’ लड़के ने उत्तर दिया, ‘किन्तु कोई भी आदमी कभी बेगार में काम नहीं करता है। मैंने तब वेतन तय नहीं किया था क्योंकि मैंने समझा कि आप एक इन्साफ-पसन्द आदमी हैं।’ ‘और मैं एक इन्साफ-पसन्द आदमी हूं,’ किसान ने गरजते हुए कहा। ‘मुझे कभी किसी ने नहीं कहा कि मैं ऐसा नहीं हूं। तुम जान जाओगे। मैं तुम्हारा वेतन दे दूंगा यद्यपि मैंने तुम्हारा कुछ नहीं देना है।’फिर उसने लड़के को तीन वर्षों के काम के बदले तांबे के तीन सिक्के दे दिए। लड़के ने उनकी तरफ देखा और हंस दिया। उसने सिक्के अपने जेब में डाल लिए, अपना भद्दा-सा टोप उठाया तथा सीटी बजाता हुआ वहां से चला गया।

उस रात वह घास के एक ढेर के नीचे सोया, तथा प्रातः जब वह जागा, तो उसे अपने सामने एक बूढ़ा भिखारी दिखाई दिया। लड़का मुस्करा दिया और बोला, ‘शुभ प्रातः, मेरे मित्र, तुम जल्दी ही जाग उठे हो।’

‘हां ऐसा ही है,’ भिखारी ने उत्तर दिया। ‘मैं इतना भूखा था कि मुझे नींद नहीं आ सकती थी यद्यपि मेरे पास लेटने के लिए कोमल मखमली शैय्या होती। क्या तुम्हारे पास मुझे देने के लिए एक या दो फालतू तांबे के सिक्के हैं ? मुझे बहुत भूख लगी हुई है।’

लड़के ने अपना हाथ अपनी जेब में डाला तथा वे तीन तांबे के सिक्के निकाले जो उसका तीन वर्षों का वेतन था। ‘ये लो,’ उसने प्रसन्नतापूर्वक कहा। ‘इन्हें कमाने में मुझे लम्बा समय लग गया था, किन्तु मैं फिर से बकरियों के पास वापस जा सकता हूं और कुछ कमा सकता हूं।’ जैसे ही भिखारी ने तांबे के तीन सिक्के लिए, उसके चीथड़े उसके शरीर पर से गिर गए, तथा उनकी जगह काले रंग का एक मखमली चोगा आ गया जिसके ऊपर चांदी (की कढ़ाई) का काम हो रखा था।

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

मैं जान गया हूं कि तुम एक अच्छे बालक हो,’ बूढ़े आदमी ने कहा। ‘मैं कोई भिखारी नहीं हूं। मैं एक फरिश्ता हूं। मैं तुम्हें दो इच्छाओं का वरदान दे सकता हूं। तुम क्या चाहते हो ? मैं ऐसे व्यक्तियों को उपहार दे सकता हूं जो इसके पात्र हों।’ लड़के ने एक पल सोचा और फिर कहा, ‘मैं एक ऐसी वायलिन प्राप्त करना चाहूंगा जो ऐसा संगीत निकाले कि सभी मनुष्य नाचने लगें, तथा एक बन्दूक चाहता हूं जो सदा उस चीज़ पर लगे जिस पर मैं निशाना साधूं।’

(Page 3) . कठिन शब्दार्थ-1. disappeared—गायब हो गया ; 2. certainly—निस्सन्देह ; 3. rudeness-धृष्टता ; 4. rascal दुष्ट ; 5. fetch-लाना ; 6. floor-फर्श ; 7. magistrate–न्यायाधीश ; 8. punishment-सजा ; 9. sentenced—सज़ा सुनाई गई।

अनुवाद-

बूढ़ा आदमी मुस्करा दिया और तुरन्त अपने चोगे के नीचे से उसने एक वायलिन और एक बन्दूक बाहर निकाली। उसने वे लड़के को दे दी। ‘ईश्वर करे वे तुम्हारे लिए प्रसन्नता ले कर आएं जिसके तुम पात्र हो,’ उसने कहा और अदृश्य हो गया। लड़के ने वापस उस फार्म की तरफ अपना रास्ता लिया जहां उसने तांबे के तीन सिक्कों के लिए तीन लम्बे . वर्षों तक काम किया था, तथा ज्योंही वह गेट के नज़दीक पहुंचा, खेत में से एक पक्षी उड़ कर ऊपर को आया। तुरन्त लड़के ने अपनी जादुई बन्दूक के साथ इस पर निशाना बांधा तथा निस्सन्देह यह पक्षी पर जा लगा। जब पक्षी नीचे गिरा तो वह किसान घर से बाहर आया और इसे उठाने के लिए गया।
‘वह मेरा है,’ उसने चिल्लाते हुए कहा।

‘निश्चय ही,’ लड़के ने उत्तर दिया, ‘लेकिन आप इसे केवल नाच कर ही प्राप्त कर सकते हैं।”अरे दुष्ट, मैं तम्हारी किसी गुस्ताख़ी को नहीं मानूंगा,’ किसान ने चिल्लाते हुए कहा। किन्तु इससे पहले कि वह पक्षी तक पहुंच पाता, लड़का अपनी वायलिन को बजाने लगा तथा किसान को नाचना पड़ा। वह नाचता रहा और लड़का बजाना बन्द ही नहीं कर रहा था। ‘बन्द करो!’ थके हुए किसान ने चिल्ला कर कहा। ‘बन्द करो, कृपया बन्द कर दो। मैं तुम्हें चांदी के एक हज़ार सिक्के दूंगा यदि तुम केवल इसे बन्द कर दो!’ ।

‘आओ चलते हैं और पहले उन्हें ले कर आते हैं,’ लड़के ने कहा। इस प्रकार, अब भी नाचता हुआ, वह किसान अपने घर के अन्दर चला गया तथा फर्श में लगे एक तख्ते के नीचे से चांदी के सिक्के निकाले जहां उसने उन्हें छिपा रखा था; वह लड़का वायलिन बजाता जा रहा था। केवल जब किसान ने चांदी के एक हज़ार सिक्के बाहर लड़के के सामने किए, तभी उसने वायलिन बजाना बन्द किया। फिर वह अपने रास्ते चला गया किन्तु किसान उससे पहले ही भाग कर गांव में पहुंच गया और पुलिस से कह दिया कि वह लड़का एक चोर था।

मैजिस्ट्रेट ने सिपाहियों को वहां भेजा और उन्होंने शीघ्र ही लड़के को चांदी के उन एक हज़ार सिक्कों के साथ पकड़ लिया जो किसान ने कहा कि उसने चुराए थे। .उन दिनों सिसली में चोरी करने का दण्ड मृत्यु था। ऐसा असम्भव प्रतीत होता था कि इस तरह के ग़रीब लड़के के पास धन की इतनी बड़ी राशि हो, इसलिए उसे तुरन्त फांसी पर लटकाने का दण्ड दे दिया गया।

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

(Page 4)

कठिन शब्दार्थ-1. alarm-डर कर ; 2. hangman-जल्लाद ; 3. gathered-इकट्ठा हुए ; 4. strength-शक्ति ; 5. freedom-आज़ादी ; 6. courthouse-न्यायालय ; 7. trust– भरोसा करना।

अनुवाद-
लड़के ने मैजिस्ट्रेट से कहा कि उसे वायलिन बजा लेने दी जाए, इससे पहले कि उसे फांसी पर लटकाया जाए। दयालु मैजिस्ट्रेट ने उसे ऐसा करने की इजाजत दे दी। वह किसान घबरा कर चिल्ला दिया जब उसने लड़के को वायलिन वापस देते हुए जल्लाद को देखा, तथा उसने चिल्ला कर मैजिस्ट्रेट से कहा,

‘उसे बजाने न दीजिए! उसे बजाने न दीजिए! ओह ! उसे बजाने मत दीजिए।’ किन्तु मैजिस्ट्रेट केवल मुस्करा दिया और बोला, ‘इससे कोई हानि नहीं हो सकती है। बेचारे बालक को कुछ मिनट वायलिन बजा लेने दो; वह मरने जा रहा है।’ इस तरह लड़का वायलिन बजाने लगा। तुरन्त मैजिस्ट्रेट तथा जल्लाद और किसान और सभी लोग जो चौराहे में लड़के को फांसी पर लटकाते हुए देखने के लिए एकत्रित थे, नाचने लगे। वे नाचते रहे और नाचते रहे तथा जब तक लड़का बजाता रहा, वे नाचना बन्द न कर पाए।

‘ओह! ओह! ओह!’ मैजिस्ट्रेट ने चिल्ला कर कहा। ‘मैं इसे जारी नहीं रख सकता हूं, नहीं रख सकता हूं।’ किन्तु उसे नाचना पड़ा क्योंकि वह रुक नहीं सकता था। _ ‘उसे रोको,’ किसान ने चिल्ला कर कहा। ‘उसे रोको! वह मेरे चांदी के एक हज़ार सिक्के रख सकता है यदि वह रुक जाए।’ ‘मैं मर जाऊंगा। मैं मर जाऊंगा,’ जल्लाद चिल्लाया। ‘मैं अब और अधिक नाच नहीं सकता हूं। उसे रोको।’

किन्तु लड़का बजाता चला गया तथा मैजिस्ट्रेट और जल्लाद तथा किसान ऐसे लग रहे थे जैसे मरे हुए आदमी नाच रहे हों क्योंकि उनमें कोई ताकत नहीं बची थी, किन्तु वे रुक न पाए। आखिर मैजिस्ट्रेट ने कहा, ‘रुक जाओ, लड़के, रुक जाओ! तुम्हें मुक्त कर दिया जाएगा। किसान तुम्हें चांदी के एक हज़ार सिक्के देता है और मैं तुम्हें तुम्हारी आज़ादी देता हूं।’ ‘ठीक है,’ लड़के ने कहा, ‘जल्लाद से कहो कि मेरी बन्दूक और चांदी के सिक्के ले कर आए तथा फिर मैं बन्द कर दूंगा।’

इसलिए जल्लाद नाचता हुआ न्यायालय भवन में गया जहां चांदी के सिक्के और बन्दूक रखे हुए थे। जब वह लड़के की चीजें अपने हाथों में लिए वापस आया, तो लड़के ने कहा, ‘बन्दूक को मेरी पेटी के साथ बांध दो और पैसे जेबों में डाल दो क्योंकि मैं किसी पर और ज्यादा विश्वास नहीं कर सकता हूं। मैं तब तक बजाना बंद नहीं करूंगा जब तक मुझे वह प्राप्त नहीं हो जाता जो मेरा अपना है और मैं तुम से इतनी दूर नहीं निकल जाता कि तुम मुझे दोबारा पकड़ न पाओ।’

PSEB 9th Class English Literature Book Solutions Chapter 1 The Magic Violin

(Page 5)
कठिन शब्दार्थ-1. died-(आवाज) आनी बन्द हो गई ; 2. distance-दूरी।

अनुवाद-जब बन्दूक उसकी पेटी के साथ बांध दी गई और पैसे उसकी जेबों में आ गए, तो वह वहां से चल कर जाने लगा, किन्तु वह अब भी वायलिन बजाता गया क्योंकि वह उन पर भरोसा करने को तैयार नहीं था। किसान और मैजिस्ट्रेट तथा जल्लाद चौराहे में नाचते चले गए जब तक वायलिन की आवाज़ दूर किसी स्थान से आनी बन्द नहीं हो गई। फिर वे ज़मीन पर गिर गए क्योंकि वे सब बहुत थक गए थे। किन्तु लड़का अपने भाग्य की खोज में चलता गया, अपनी वायलिन को अपनी बांह के नीचे लटकाए हुए, अपनी बन्दूक अपनी पीठ पर उठाए हुए और चांदी के एक हजार सिक्के अपनी जेबों में लिए हुए।

Leave a Comment