PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

Punjab State Board PSEB 8th Class Hindi Book Solutions Hindi Grammar Avikari Shabd Avyay अविकारी शब्द (अव्यय) Exercise Questions and Answers, Notes.

PSEB 8th Class Hindi Grammar अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 1.
अव्यय किसे कहते हैं ? ये कितने प्रकार के होते हैं ?
उत्तर :
जिन शब्दों का लिंग, वचन, कारक, काल आदि के कारण रूप में कोई परिवर्तन नहीं होता, उसे अविकारी या अव्यय कहते हैं।
अव्यय चार प्रकार के होते हैं –

  • क्रिया विशेषण
  • सम्बन्ध बोधक
  • समुच्चय बोधक
  • विस्मयादि बोधक।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

1. क्रिया विशेषण

प्रश्न 2.
क्रिया विशेषण का लक्षण लिखकर उसके भेदों का वर्णन करो।
उत्तर :
वे शब्द जो क्रिया की विशेषता प्रकट करें, उन्हें क्रिया विशेषण कहते हैं। जैसे – धीरे – धीरे, यहाँ से, कल, आज, ऊँचे, ऊँचाई। क्रिया विशेषण के चार भेद हैं –

1. कालवाचक – जो क्रिया विशेषण शब्द क्रिया के होने का समय सूचित करते हैं, उन्हें कालवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं। जैसे – आज, कल, परसों, जब, तब, कब, सायं, प्रातः।

उदाहरण –

  • मैं प्रात: व्यायाम करता हूँ।
  • आजकल वर्षा हो रही है।
  • परसों मेला देखने चलेंगे।

2. स्थानवाचक – जो क्रिया विशेषण क्रिया के स्थान या दिशा के विषय में बोध कराएँ, उन्हें स्थानवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं। जैसे-यहाँ, वहाँ, आगे, पीछे, मध्य, ऊपर, नीचे, इधर, उधर, दाहिने, बाएँ, सामने।

उदाहरण –

  • इधर – इधर मत देखो।
  • भीतर जा कर पढ़ो।
  • यहाँ बैठो।

3. परिमाणवाचक – जो क्रिया विशेषण क्रिया के परिमाण को प्रकट करें, उन्हें परिमाणवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं। जैसे – अधिक, जितना, थोड़ा, बहुत, कम।

उदाहरण –

  • कम बोलो, अधिक सोचो।
  • तनिक हँसो भी।
  • चाय में दूध काफ़ी है, चीनी थोड़ी है।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

4. रीतिवाचक – जो क्रिया विशेषण क्रिया की रीति या विधि का बोध कराएँ, उन्हें रीतिवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं। जैसे – धीरे – धीरे, जल्दी, शीघ्र, तेज़।
ऐम० बी० डी० हिन्दी गाइड (द्वितीय भाषा) (VIII PB.)

उदाहरण –

  • दिन जल्दी – जल्दी ढलता है।
  • मैं तो ठीक पढ़ रहा था।
  • क्या तुम पैदल चलोगे ?

अभ्यास – प्रश्न

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में से क्रिया – विशेषण शब्द की पहचान करके उसको रेखांकित करो
(क) वह सवेरे चला जाएगा।
(ख) चुपचाप काम करते रहो।
(ग) हमें प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए।
(घ) इधर – उधर क्यों घूम रहे हो ?
(ङ) यह पुस्तक हाथों – हाथ बिक गई।
उत्तर :
(क) सवेरे
(ख) चुपचाप
(ग) प्रतिदिन
(घ) इधर – उधर
(ङ) हाथों – हाथ।

प्रश्न 2.
नीचे लिखे वाक्यों में रेखांकित शब्द क्रिया – विशेषण हैं। प्रत्येक वाक्य के आगे दिए गए कोष्ठक में उसके भेद का नाम लिखें :
(क) समय जल्दी – जल्दी बीत रहा है।
(ख) उसका काम लगभग समाप्त हो गया है।
(ग) सभी बारी – बारी आकर अपना वेतन ले जाओ।
(घ) जितना परिश्रम करोगे, उतनी ही सफलता पाओगे।
(ङ) जिधर भी जाते हैं, आपके नाम की चर्चा है।
उत्तर :
(क) रीतिवाचक
(ख) परिमाणवाचक
(ग) रीतिवाचक
(घ) परिमाणवाचक
(ङ) स्थानवाचक।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 3.
नीचे लिखे वाक्य में प्रयुक्त क्रिया – विशेषण शब्द की पहचान करके उसके भेद का नाम बताओ
(क) मोहन प्रतिदिन घूमने जाता है।
(ख) बाहर झाँककर देखो।
(ग) बैठे बिठाये यह मुसीबत कहाँ से आ गई।
(घ) जैसा करोगे वैसा भरोगे।
(ङ) मैंने पेट भर खाना खा लिया है।
उत्तर :
(क) प्रतिदिन – कालवाचक
(ख) बाहर – स्थानवाचक
(ग) कहाँ से – स्थानवाचक
(घ) जैसा – वैसा – रीतिवाचक
(ङ) पेटभर – परिमाणवाचक

अन्य प्रश्न

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में से क्रिया विशेषण शब्द चुनो
(क) वह सवेरे चला जाएगा।
(ख) चुपचाप काम करते रहो।
(ग) हमें प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए।
(घ) इधर – उधर क्यों घूम रहे हो ?
(ङ) यह पुस्तक हाथों – हाथ बिक गई।
(च) उसका काम लगभग समाप्त हो गया है।
(छ) जिधर भी जाते हैं, आपके नाम की चर्चा है।
(ज) बैठे बिठाये यह मुसीबत कहाँ से आ गई ?
(झ) ये लोग क्यों ………. चल रहे हैं ? (कल/धीरे – धीरे)
उत्तर :
(क) सवेरे
(ख) चुपचाप
(ग) प्रतिदिन
(घ) इधर – उधर
(ङ) हाथों – हाथ
(च) लगभग
(छ) जिधर
(ज) बैठे बिठाये
(झ) धीरे – धीरे।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 2.
नीचे लिखे वाक्यों में से क्रिया – विशेषण शब्द की पहचान करके उसको रेखांकित करें

  1. चारों ओर धूम मची है।
  2. तम दिन भर क्या कर रहे थे ?
  3. जितना परिश्रम करोगे, उतनी ही सफलता पाओगे।
  4. घर के भीतर चले जाओ।
  5. हमेशा सच बोलो।
  6. मैं प्रतिदिन सैर करता हूँ।
  7. दूर से आएं हो, बैठ जाओ।
  8. एक ओर हट जाओ।
  9. मैंने पेट भर खाना खा लिया है।
  10. धीरे – धीरे चलो, नहीं तो थक जाओगे।
  11. समय जल्दी – जल्दी बीत रहा है।
  12. यह पुस्तक हाथों हाथ बिक गई।
  13. सभी बारी – बारी आकर अपना वेतन ले जाएँ।
  14. वह अभी आया है।
  15. प्रदूषण उसे प्रतिदिन विनाश के निकट ले जा रहा है।
  16. बाहर झाँककर देखो।
  17. कभी – कभी मसूड़ों में भी खून बहने लगता है।

उत्तर :
ऊपर के सभी मोटे काले रेखांकित शब्द क्रिया विशेषण हैं।

2. सम्बन्धबोधक

प्रश्न 3.
सम्बन्धबोधक अव्यय किसे कहते हैं ? उदाहरण देकर स्पष्ट करो।
उत्तर :
जो संज्ञा और सर्वनाम के आगे – पीछे आ कर वाक्यों के दूसरे शब्दों से उसका सम्बन्ध बताते हैं, उन्हें सम्बन्धबोधक अव्यय कहा जाता है। जैसे – ऊपर, भीतर, पीछे, तक और सहित आदि।
उदाहरण –

  • डर के मारे उसका चेहरा पीला पड़ गया।
  • मेरा घर विद्यालय के पीछे है।
  • विद्या के बिना मनुष्य पशु है।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में से सम्बन्धबोधक शब्द चुनकर उनको रेखांकित करें
(क) राम के साथ लक्ष्मण भी वन को गए।
(ख) उसके निकट कौन खड़ा है ?
(ग) कमरे के बाहर बैठ जाओ।
(घ) मेरे सामने से दूर हट कर बैठो।
(ङ) उसके समान कक्षा में कोई लायक नहीं है।
उत्तर :
(क) साथ,
(ख) निकट,
(ग) बाहर,
(घ) सामने,
(ङ) समान।

प्रश्न 2.
नीचे लिखे शब्दों को सम्बन्धबोधक के रूप में प्रयोग करके वाक्य बनाओ
आगे, पीछे, भीतर, अनुसार, तरह।
उत्तर :
आगे – पीछे – सीता के आगे राम थे और उसके पीछे लक्ष्मण थे। भीतर – गाड़ी के भीतर बैठ जाओ। अनुसार – जवान अधिकारी की आज्ञा के अनुसार चलता है। तरह – महात्मा गाँधी की तरह अन्याय का विरोध करो।

अन्य प्रश्न

निम्नलिखित वाक्यों में से सम्बन्धबोधक शब्द चुनो :

  1. मोहन और सोहन साथ जा रहे हैं।
  2. कमरे के बाहर बैठ जाओ।
  3. राम के निकट कौन खड़ा है ?
  4. कमरे के अन्दर चले जाओ।
  5. बंदर पेड़ के नीचे बैठे हैं।
  6. बच्चे छत के ऊपर उछल – कूद कर रहे हैं।
  7. राम के साथ लक्ष्मण भी वन को गए।
  8. मेरे सामने से दूर हट कर बैठो।
  9. वह बाज़ार की ओर अभी गया है।
  10. बच्चा घर से दूर पहुँच गया था।
  11. नीतू राम के समान बुद्धिमान है।
  12. आपके सामने कौन बोल सकता है ?
  13. उसके समान कक्षा में कोई लायक नहीं है।
  14. भगवान का नाम लिया ………………..आगे बढ़े।
  15. चार्ली और मेधावी अपने माता – पिता …………… धर्मशाला घूमने गई।

उत्तर :

  1. साथ
  2. बाहर
  3. निकट
  4. अन्दर
  5. नीचे
  6. ऊपर
  7. साथ
  8. दूर
  9. ओर
  10. दूर
  11. समान
  12. सामने
  13. समान
  14. और
  15. के साथ।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

3. समुच्चयबोधक/योजक

प्रश्न 1.
समुच्चयबोधक अथवा योजक अव्यय किसे कहते हैं ?
उत्तर :
जो दो शब्दों, वाक्यांशों या वाक्यों को मिलाते हैं, उन्हें समुच्चयबोधक या योजक अव्यय कहते हैं। जैसे – और, भी, तथा, कि, अर्थात्, इसलिए, मानो।

उदाहरण –

  • मोहन ने कहा कि मैं आपकी प्रतीक्षा करूँगा।
  • मैंने तो बहुत कहा किन्तु वह नहीं माना।
  • राम और लक्ष्मण भाई थे।

अभ्यास – प्रश्न

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में योजक शब्द की पहचान करके उसे रेखांकित करो
(क) लव और कुश भगवान् राम के पुत्र थे।
(ख) यद्यपि वह परिश्रमी थे, तथापि वह बुद्धिमान् नहीं है।
(ग) वह बेबस तथा असहाय था।
(घ) तुम व्यायाम नहीं करते, इसीलिए बीमार रहते हो।
(ङ) यदि काम न करोगे तो वेतन कैसे पाओगे ?
उत्तर :
(क) और
(ख) यद्यपि, तथापि
(ग) तथा
(घ) इसलिए
(ङ) यदि, तो।

प्रश्न 2.
निम्नलिखित योजक शब्दों का प्रयोग करके वाक्य बनाएँ
(क) यद्यपि ……………………….. तथापि
(ख) जो ……………………….. सो
(ग) चाहे ……………………….. फिर भी
(ग) अगर ……………………….. तो
(ङ) जैसा ……………………….. वैसा
(च) क्योंकि ……………………….. इसलिए
उत्तर :
विद्यार्थी स्वयं करें।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 3.
निम्नलिखित शब्दों को योजक के रूप में अपने वाक्य में प्रयुक्त करो – और, अथवा, पर, एवं, या, बल्कि, अर्थात्।
उत्तर :

  • और – मोहन और कमल पढ़ रहे हैं।
  • अथवा – भारतेन्दु अथवा जयशंकर प्रसाद का परिचय लिखो।
  • पर – यह पार्क छोटा है, पर सुंदर है।
  • एवं – शक्ति एवं ज्ञान दोनों अनिवार्य है।
  • या – वह सुबह या शाम दोनों समय आ सकता है।।
  • बल्कि – हमें बड़ों का अपमान नहीं, बल्कि मान करना चाहिए।
  • अर्थात् – पराधीन सपनेहुँ सुख नाहिं अर्थात् पराधीन सपने में सुख नहीं पाता।

प्रश्न 4.
निम्नलिखित योजक शब्दों का प्रयोग करके वाक्य बनाएँ – यद्यपि – तथापि, जो – सो, चाहे – फिर भी, अगर – तो, जैसा – वैसा, क्योंकि – इसलिए।
उत्तर :

  • यद्यपि मोहन यहाँ नहीं है तथापि तुम आ सकते हो।
  • जो चलेगा सो पहुँचेगा।
  • चाहे वह अनपढ़ है फिर भी समझदार है।
  • अगर पढ़ोगे तो पास हो जाओगे।
  • जैसा करोगे वैसा भरोगे।
  • क्योंकि वह देश भक्त है इसलिए उसमें गर्व की भावना है।

अन्य प्रश्न

प्रश्न 1.
निम्नलिखित वाक्यों में से योजक शब्द चुनो :

  1. मोहन और सोहन इकट्ठे खेल रहे हैं।
  2. चुपचाप बैठो (रहो) अन्यथा बाहर चले जाओ।
  3. राम, लक्ष्मण और सीता वन को गए।
  4. जो करेगा, सो भरेगा।
  5. अगर वह पढ़ता तो पास हो जाता।
  6. सुरेश और नरेश मित्र हैं।
  7. यद्यपि वह परिश्रमी है तथापि वह बुद्धिमान् नहीं है।
  8. मैंने उसे बहुत समझाया किन्तु वह नहीं माना।
  9. तुम सुबह या शाम दोनों समय आ सकते हो।
  10.  वह इतना कमज़ोर है कि चल – फिर नहीं सकता।
  11. वह बेबस तथा असहाय था।
  12. लव और कुश भगवान् राम के पुत्र थे।
  13. सभी खिलाड़ियों का योगदान महत्त्वपूर्ण था ……………. ध्यानचंद की बात निराली थी।
  14. मोहसिन इतना उदार नहीं है …………….. यह जानकर भी वह उसके पास जाता है।

उत्तर :

  1. और
  2. अन्यथा
  3. और
  4. जो – सो
  5. अगर – तो
  6. और
  7. यद्यपि – तथापि
  8. किन्तु
  9. या
  10. कि
  11. तथा
  12. और
  13. लेकिन
  14. लेकिन।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

4. विस्मयादिबोधक

प्रश्न 1.
विस्मयादिबोधक किसे कहते हैं ?
उत्तर :
जो शब्द आश्चर्य, दुःख, प्रसन्नता, घृणा, लज्जा, शोक आदि भावों को प्रकट करते हैं, उन्हें विस्मयादिबोधक कहते हैं। जैसे – ओहो, आह, हाय, बाप रे, खूब, वाह वाह, धन्य, अरे, अजी।

उदाहरण –

  • हाय ! मैं मारा गया।
  • छिः छिः! कितनी बुरी बात है।
  • शाबाश ! तुमने तो कमाल कर दिया।

अभ्यास – प्रश्न

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में से विस्मयादिबोधक शब्द चुनो
(क) हाय ! मैं लुट गया।
(ख) वाह ! कितना सुन्दर दृश्य है।
(ग) उफ ! बहुत दर्द होता है।
(घ) शाबाश ! क्या गोल किया है।
(ङ) अहा ! मज़ा आ गया।
उत्तर :
(क) हाय !
(ख) वाह !
(ग) उफ !
(घ) शाबाश !
(ङ) अहा !

प्रश्न 2.
नीचे लिखे विस्मयादिबोधक शब्दों को अपने वाक्यों में प्रयोग करो हाय, वाह, छिः छिः, अहा, वाह – वाह, काश, खबरदार।
उत्तर :

  • हाय ! यह क्या हो गया।
  • वाह ! कैसा मनोहर दृश्य है।
  • छिः छिः! मोहिनी ! तुम कितनी गंदी हो।
  • अहा ! आम खाकर मज़ा आ गया।
  • वाह – वाह ! हमारी टीम जीत गई।
  • काश ! मैं खिलाड़ी होता।
  • खबरदार ! अगर एक कदम भी आगे बढ़ाया।

PSEB 8th Class Hindi Vyakaran अविकारी शब्द (अव्यय) (2nd Language)

प्रश्न 3.
नीचे लिखे वाक्यों में दिए गए रिक्त स्थान में उचित विस्मयादिबोधक शब्द भरो
(क) …………………………. कैसा सुन्दर दृश्य है।
(ख) …………………………. मैं एक वैज्ञानिक होता।
(ग) …………………………. इतना कठिन प्रश्न।
(घ) …………………………. तुमने तो कमाल कर दिया।
(ङ) …………………………. जरा पीछे हट कर चलो।
उत्तर :
(क) वाह !
(ख) काश !,
(ग) उफ़ !,
(घ) शाबाश !,
(ङ) छि: – छि: !

अन्य प्रश्न

प्रश्न 1.
नीचे लिखे वाक्यों में उचित विस्मयादिबोधक शब्द लिख कर रिक्त स्थान भरो
(1) …………………………. ! मैं लुट गई।
(2) ………………………….! दूध पीकर मज़ा आ गया।
(3) ………………………….! कैसी दुर्गंध है।
(4) …………………………. ! क्या गोल किया है।
(5) ………………………….! क्या मधुर आवाज़ है।
(6) …………………………. ! है उसकी बुद्धि पर।
(7) …………………………. ! तुमने ठीक पहचाना।
उत्तर :
(1) हाय
(2) अहा
(3) छिः छिः
(4) शाबाश
(5) वाह
(6) धिक्कार
(7) अरे वाह।

Leave a Comment